scriptअक्षय ने ढूंढा जयपुर की पैडगर्ल को, दिया यह अवार्ड | PADMAN: Akshay finds Pad girl of Jaipur, award given | Patrika News

अक्षय ने ढूंढा जयपुर की पैडगर्ल को, दिया यह अवार्ड

locationजयपुरPublished: Jun 01, 2018 03:26:35 pm

पूर्वी और सुहानी मित्तल की पहचान देश के दूसरों शहरों में भी, दोनों सिस्टर्स को मिला चैंजमेकर ऑफ इंडिया अवॉर्ड

jaipur

अक्षय ने ढूंढा जयपुर की पैडगर्ल को, दिया यह पुरस्कार

अविनाश बाकोलिया / जयपुर . शहर की पैडगर्ल पूर्वी और सुहानी मित्तल की पहचान देश के दूसरे शहरों में होने लगी है। दिल्ली, मुंबई सहित कई शहरों के महिला संगठन इन सिस्टर्स के अभियान में साथ देने के लिए आगे आ रही हैं। अब खुद पैडमैन मूवी के हीरो अक्षय कुमार ने दोनों बहनों को तलाश कर उनके इस काम को आगे बढ़ाने के लिए एंकरेज किया।

शूड प्लस हाइजीन की ओर से हाल में दिल्ली के एक होटल में मैंसुलेशन हाइजीन अवेयरनेस कॉन्क्लेव के तहत ‘नाइन मूवमेंट प्रोग्राम’ आयोजित हुआ। इस प्रोग्राम के ब्रांड एम्बेसेडर फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार थे। नाइन मूवमेंट प्रोग्राम के तहत देश भी उन 9 चैंजमेकर्स को सम्मानित किया गया जो मैंचुरल हाइजीन पर वर्क कर रही हैं। सभी को पांच-पांच लाख रुपए दिए, ताकि वे अपने इस अभियान को आगे जारी रख सकें।
ऐसे किया सर्च
पूर्वी और सुहानी की मां सुमिति मित्तल ने बताया कि छह मई को अक्षय कुमार की टीम का फोन आया और बोला चैंजमेकर ऑफ इंडिया अवॉर्ड के लिए आपकी डॉटर सलेक्ट हुईं है। टीम ने बताया कि राजस्थान पत्रिका में छपी खबर अक्षय को ध्यान दी। इस पर खुद अक्षय ने टीम को फोन करने के लिए कहा। चूंकि पूर्वी और सुहानी के फोन नंबर टीम के पास नहीं थे, तो उन्होंने फेसबुक पर सर्च कर फोन किया।
अक्षय ने की थी खबर की तारीफ
गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने इन दोनों सिस्टर्स के पैडबैंक बनाने की पहल को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर में बताया था कि पूर्वी और सुहानी को पैडमैन मूवी के ट्रेलर ने इतना इम्प्रेस किया कि जरूरतमंद महिलाओं और लड़कियों को नैपकिन इस्तेमाल करने के लिए अवयेर करने का मिशन बना लिया। इसके तहत देवी नगर स्थित प्रथम शिक्षा चेरिटेबल ट्रस्ट में पैडबैंक बनाया है, जहां से जरूरतमंद गल्र्स पैड ले सकती हैं। इस खबर के प्रकाशन के बाद फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने राजस्थान पत्रिका के ट्विट के बाद रिट्विट किया और इस खबर को बेस्ट न्यूज ऑफ द डे बताया।
800 पैड किए डोनेट
मुंबई की पिंकसिटी क्वींस ग्रुप को भी पूर्वी और सुहानी के इस काम का पता चला तो उन्होंने भी इस मुहिम में जुडऩे की इच्छा जताई। ग्रुप ने हाल में जयपुर आकर जरूरतमंदों के लिए पैडबैंक में 800 पैड डोनेट किए।
जुलाई में खुलेंगे दो नए पैडबैंक
पूर्वी और सुहानी ने बताया कि फिलहाल एक गुर्जर की थड़ी पर प्रथम शिक्षा चेरिटेबल ट्रस्ट में पैडबैंक हैं। अभी तक बैंक में 250 गल्र्स का खाता खुल चुका है, जिन्हें हर महीने बैंक की ओर से पैड दिए जाते हैं। अब जुलाई में सीतापुरा के पास राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय, श्रीराम की नागल और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, महापुरा में पैडबैंक बनाया जाएगा। गर्ल्स ने बताया कि अभी स्कूल गोइंग गल्र्स को टारगेट कर रहे हैं। इसलिए स्कूलों में पैडबैंक बनाया जा रहा है। स्कूल की टीचर को दो सौ पेड दिए जाएंगे। टीचर पैड को कैसे वितरित करती है, जिन लड़कियों को पैड देंगी उनके घर का पता और फोन नंबर भी नोट करेंगी। ताकि उन गल्र्स का डाटा तैयार हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो