मौसम विभाग का अलर्ट! राजस्थान में यहां फिर आ सकता है रेत का बवंडर, 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी धूलभरी हवाएं

अगले तीन दिन धूलभरी हवाएं चलने और मेघगर्जन के साथ कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होने का अलर्ट जारी किया है...

By: dinesh

Updated: 10 Apr 2019, 10:23 AM IST

जयपुर।

प्रदेश में अगले तीन दिन मौसम का मिजाज फिर बिगडऩे का अंदेशा है। मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार प्रदेश के पूर्वी और पश्चिम के करीब 20 जिलों में आज भीषण गर्मी का दौर रहने और तेज रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है। इसके साथ ही 11 व 12 अप्रैल को फिर से रेतीला अंधड़ और लू के साथ कुछ जिलों में हल्की बारीश भी होने का अनुमान है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है वहीं छितराए बादलों की आवाजाही के बाद भी मौसम के मिजाज में गर्माहट बनी हुई है।

 

इन जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले तीन दिन पूर्वी राजस्थान के अलवर, झुंझुनू, टोंक, कोटा, बूंदी, भरतपुर, चित्तौडगढ़़, सिरोही, करौली, झालावाड़ और बारां में वहीं पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, बीकानेर, जालौर, पाली, श्रीगंगानगर और नागौर में 40 से 50 किलोमीटर की गति से तेज धूलभरी हवाएं चलने और मेघगर्जन के साथ कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होने का अलर्ट जारी किया है।

राजधानी जयपुर में बीती रात गर्मी के तेवर तीखे रहे हैं। हालांकि सुबह शाम में शहर में पूर्वी हवाएं चलने पर फिलहाल पारे की बढ़ती रफ्तार धीमी रही है लेकिन दिन में धूप की तीखी चुभन से जनजीवन प्रभावित होने लगा है। दिन में गर्मी के तीखे तेवरों के चलते शहर की सडक़ों पर लोगों की आवाजाही अन्य दिनों की तुलना में कम होने लगी है। वहीं शाम होते ही शहर के पार्कों और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की आवाजाही बढऩे लगी है। गर्मी से राहत पाने के लिए शीतल पेय पदार्थों की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ नजर आने लगी है। राजधानी जयपुर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज छितराए बादल छाए रहने व दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned