scriptकल 7 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट | Alert of heavy to very heavy rainfall in 7 districts tomorrow | Patrika News

कल 7 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट

locationजयपुरPublished: Jul 05, 2020 07:21:40 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

राज्य में मानूसन सक्रिय होने के लिए परिस्थितियां बनी अनुकूलहीट वेव से मिली राहततीन से चार डिग्री कम हुआ तापमानउमस अब भी कर रही परेशान

प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर तापमान में तीन से चार डिग्री तक की गिरावट होने से आज हीट वेव से राहत मिली है साथ ही राज्य में मानूसन के सक्रिय होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं। पिछले 24 घंटों में अलवर, नागौर में कहीं कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है। सबसे अधिक बारिश पश्चिमी राजस्थान में नागौर जिले के जायल में 83 मिमी और पूर्वी राजस्थान में अलवर के तिजारा में 78 मिमी रिकॉर्ड हुई।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन अनूपगढ़, सीकर, ग्वालियर होकर गुजर रही है। वहीं प्रदेश के दक्षिण पूर्वी इलाकों में बने चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बन रहा है। जिसके असर से अरब सागर और दक्षिण दिशा से आ रही हवा के दबाव के कारण प्रदेश में कहीं कहीं भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।
मौसम विभाग ने आगामी पांच दिनों में पूर्वी राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर जबकि पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान एक दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है।
सोमवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, टोंक, राजसमंद , चित्तौडगढ़़ और पश्चिमी राजस्थान में जालौर में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। जबकि अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बंूदी, भरतपुर, चित्तौडगढ़़, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर, झुंझुनू, डूंगरपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बीकानेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर में तेज हवा के साथ वज्रपात होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।
प्रदेश की राजधानी जयपुर के अधिकतम तापमान में गिरावट आई। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, लेकिन उमस से फिलहाल राहत नहीं मिल पाई है। वहीं अन्य जिलों में भी तापमान में गिरावट आई है। जैसलमेर का तापमान सबसे अधिक 42.2 डिग्री रहा।
इन जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट
6 जून : अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, टोंक, राजसमंद , चित्तौडगढ़़ और जालौर।
7 जून : राजसमंद, चित्तौडगढ़़, प्रतापगढ और पाली।
8 जून : अलवर, भरतपुर, धौलपुर,करौली, दौसा और सवाई माधोपुर।
9 जून : कोटा, बारां, झालावाड़।

प्रदेश के विभिन्न शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अजमेर 37.0 25.2
जयपुर 38.0 28.6
कोटा 34.2 26.3
डबोक 32.8 27.4
बाड़मेर 41.4 31.6
जैसलमेर 42.2 31.1

जोधपुर 41.2 29.7
बीकानेर 41.1 29.5
चूरू 39.5 25.3
श्रीगंगानगर 40.0 25.1

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो