scriptWeather Alert: राजस्थान में भीषण गर्मी, लू के थपेड़े, श्रीगंगानगर 48.1 डिग्री | Alert Weather News: Severe Heat in Rajasthan, Ganganagar 48.1 Degree | Patrika News

Weather Alert: राजस्थान में भीषण गर्मी, लू के थपेड़े, श्रीगंगानगर 48.1 डिग्री

locationजयपुरPublished: May 14, 2022 10:46:36 am

Submitted by:

Anil Chauchan

पश्चिमी राजस्थान के ऊपरी वायुमंडलीय स्तरों में बने प्रतिचक्रवात तंत्र के असर से लू के थपेड़े और भीषण गर्मी का दौर जारी है।

Weather: जलने लगा राजस्थान, बाड़मेर में पारा 48 डिग्री पार

Weather: जलने लगा राजस्थान, बाड़मेर में पारा 48 डिग्री पार

पश्चिमी राजस्थान के ऊपरी वायुमंडलीय स्तरों में बने प्रतिचक्रवात तंत्र के असर से लू के थपेड़े और भीषण गर्मी का दौर जारी है। इस वजह से बीते सप्ताह से जयपुर समेत पूरे राजस्थान में भीषण गर्मी के चलते आम जनजीवन प्रभावित है। गर्मी और लू के प्रकोप से तापमान जहां 48 डिग्री को पार कर चुका है। वहीं अन्य जगहों पर भी पारा 45 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है। श्रीगंगानगर समेत अन्य जगहों पर पारा पहले भी कई रिकॉर्ड इस सीजन में तोड़ चुका है। इस बीच सड़कें सूनी रहने से लॉकडाउन जैसे हालात विभिन्न जगहों पर बन रहे हैं। जयपुर में सुबह से लू के थपेड़ों के साथ धूलभरी आंधी ने आम जनजीवन को बेहाल कर रखा है। गर्मी से पशु पक्षियों के हाल भी बेहाल हैं।

प्रमुख जगहों का पारा
बीते 24 घंटे में प्रदेश में सबसे अधिक पारा बीते दिन का श्रीगंगानगर 48.1 डिग्री, बाड़मेर का पारा 47.8 डिग्री, बारां एवं करौली का पारा 47.8-47.8 डिग्री, पिलानी का पारा 47.7 डिग्री, धौलपुर 47.6, फलौदी 47.6 डिग्री, बीकानेर 47.4 डिग्री, कोटा 47.2 डिग्री, नागौर का 46.9, जयपुर का पारा 45.2 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

लू का असर रहेगा फिलहाल जारी
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि वर्तमान में चल रही लू का असर 48 घंटों तक जारी रहेगा। इसके बाद मामूली तापमान में गिरावट होने की सम्भावना है। प्रदेश में 16 मई से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अधिकतर जगहों के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी।

यहां के लिए अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक आज बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में 14-15-16 मई के दौरान तेज धूल भरी हवाएं/आंधियां (30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा) चलने की संभावना है। आगामी 24 घंटों के दौरान बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, गंगानगर, हनुमानगढ, झुंझुनूं और कोटा जिलों में लू के लिए रेड अलर्ट और कई अन्य जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो