गुजरात में अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन का आगाज़, राजस्थान से डॉ जोशी ले रहे भाग

गुजरात में अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन का आगाज़, राजस्थान से डॉ जोशी ले रहे भाग

By: nakul

Published: 25 Nov 2020, 12:26 PM IST

जयपुर।

गुजरात के केवड़िया में 80वां अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन का आगाज़ आज हो गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य आतिथ्य में शुरू हुए इस दो दिवसीय सम्मेलन में देश भर की विधानसभाओं और विधान मंडलों के पीठासीन अधिकारी शामिल हो रहे हैं। राजस्थान का प्रतिनिधित्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी कर रहे हैं, जबकि सम्मेलन की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संभाल रहे हैं।


सम्मेलन का विषय ‘’विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच सौहार्द्रपूर्ण समन्वय- गतिशील लोकतंत्र की कुंजी’’ है। विभिन्न सत्रों में हो रहे सम्मेलन के एक सत्र में डॉ जोशी भी विषय पर अपने विचार रखने के साथ ही राज्य विधानसभा की उपलब्धियों और नवाचारों पर भी अपने विचार रखेंगे। सम्मेलन में भाग लेने के लिए जोशी कल ही पत्नी हेमलता जोशी और विधानसभा सचिव प्रमिल कुमार माथुर के साथ जयपुर से रवाना होकर केवड़िया पहुँच गए थे।

डिनर की तस्वीरें की साझा
केवड़िया पहुंचकर जोशी ने सपत्निक ‘स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी’ का अवलोकन भी किया। यहीं पर सम्मेलन के लिए डिनर भी रखा गया जिसमें भी डॉ जोशी शामिल हुए। उन्होंने अपने ट्विटर पर इसकी कुछ तस्वीरें भी साझा की।

गुजरात में अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन का आगाज़, राजस्थान से डॉ जोशी ले रहे भाग

गौरतलब है कि सम्मेलन का आयोजन भी नर्मदा नदी के तट पर बनाई गई सरदार वल्लभ भाई पटेल की विश्व की सबसे विशाल मूर्ति के सान्निध्य में हो रहा है।

पीएम मोदी करेंगे समापन सत्र को संबोधित
संविधान लागू होने की 71वीं वर्षगांठ पर गुजरात के केवडिया में आज और कल दो दिन संविधान दिवस मनाया जा रहा है। इसके साथ ही पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन का भी शताब्दी वर्ष है। इसी सन्दर्भ में अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन आयोजित किया गया है।

नायडू-मोदी का भी होगा संबोधन
सम्मेलन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के उदघाटन सत्र में संबोधन के बाद उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी का भी संबोधन होगा। जबकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 26 नवंबर को सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे।

nakul Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned