scriptसरकार के नियंत्रण से बाहर हो रहा Zika Virus, सामने आए 10 नए मरीज | All you need to know about Zika Virus | Patrika News

सरकार के नियंत्रण से बाहर हो रहा Zika Virus, सामने आए 10 नए मरीज

locationजयपुरPublished: Oct 13, 2018 10:50:14 am

Submitted by:

santosh

www.patrika.com/rajasthan-news/

Zika Virus
जयपुर। राजधानी में जीका वायरस राज्य सरकार के नियंत्रण से बाहर होता जा रहा है। चिकित्सा विभाग की ओर से इसकी रोकथाम के लिए तमाम संसाधन झोंके जाने के दावों के बावजूद मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को जीका के 10 नए मरीज सामने आने की पुष्टि की है। इनमें से शास्त्री नगर और सिंधी कैंप क्षेत्र के अलावा एक मरीज विद्याधर नगर क्षेत्र का बताया जा रहा है।
अब इसके कुल मरीजों की संख्या 42 हो गई है। खास बात यह है कि विभाग ने क्षेत्र से बाहर गई पहली तिमाही की गर्भवती महिलाओं को अभी बाहर ही रहने की सलाह भी दी है। अब तक वायरस से पॉजीटिव पाए गए 42 में से 30 मरीज उपचार के बाद पूरी तरह स्वस्थ बताए गए हैं।
उधर, सार्वजनिक स्थानों पर मच्छर नियंत्रण भले ही नहीं हो पाया हो, लेकिन चिकित्सा विभाग ने अब घरों और प्रतिष्ठानों में मच्छर पनपने या ऐसे हालात होने पर चालान की कार्यवाही को सख्ती से लागू करने का निर्णय किया है। विभाग के अनुसार अब यदि किसी भी घर या प्रतिष्ठान में मच्छरों की भरमार दिखी तो संबंधित व्यक्ति या मालिक को पहले नोटिस दिया जाएगा।
नोटिस के 24 घंटे के भीतर भी कार्यवाही नहीं हुई तो उस भवन या प्रतिष्ठान के मालिक अथवा संचालक पर 500 रुपए का चालान किया जाएगा। विभाग ने यह निर्णय कुछ माह पहले मौसमी बीमारियों डेंगू, मलेरिया और स्वाइन फ्लू को अधिसूचित बीमारियों की सूची में शामिल किए जाने के आधार पर लिया है। इस एक्ट के तहत ऐसे हालात में चालान किया जा सकता है।
शहर में द्रव्यवती नदी के बड़े हिस्से सहित विभिन्न स्थानों पर प्रशासन की लापरवाही के चलते पानी जमा होने जैसे हालात हैं। इनमें कई स्थानों पर मच्छर भी देखे जा सकते हैं, लेकिन किसी तरह का चालान अब तक नहीं किया गया है।
सिंधी कैंप में फोगिंग
इधर, अभी तक शास्त्री नगर में ही जीका वायरस को रोकने में जुटे रहे चिकित्सा विभाग ने अब अपने संसाधन सिंधी कैंप इलाके की ओर भी बढ़ा दिए हैं। एक दिन पहले सिंधी कैंप स्थित एक हॉस्टल में जीका वायरस के तीन पॉजीटिव मरीज सामने आए थे। शुक्रवार को इस इलाके में भी टीमों ने फोगिंग की।
152 गर्भवती महिलाओं की जांच की
अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता की अध्यक्षता में स्वास्थ्य भवन में शुक्रवार को जीका समीक्षा बैठक हुई। इसमें स्वास्थ्य सचिव नवीन जैन, कलक्टर सिद्धार्थ महाजन, अति. पुलिस आयुक्त जयपुर गौरव श्रीवास्तव सहित कलक्ट्रेट, पुलिस व नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे। गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को 152 पहली तिमाही की गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। तकरीबन सभी स्वस्थ पाई गईं। टीमों ने भवनों, सिंधी कैंप, रेस्टोरेंट, होटलों व पुलिस थानों में एंटीलार्वा कार्यवाही की। संबंधित क्षेत्रों में टैंकर से अतिरिक्त पेयजल आपूर्ति करने के निर्देश भी दिए।
यह जरूर करें
– आसपास मच्छर पनपने के हालात न होने दें।
– घरों, प्रतिष्ठानों को साफ रखें।
– सार्वजनिक स्थान पर गंदगी नजर आए तो तुरंत स्थानीय प्रशासन या जनप्रतिनिधि को सूचना दें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो