scriptसरिस्का क्षेत्र की 10 हजार करोड़ रुपए की सैकड़ों बीघा जमीन अधिक का दूसरे जिले के लोगों को आवंटन | Allocation of hundreds of bighas of land 10,000 crore in Sariska | Patrika News

सरिस्का क्षेत्र की 10 हजार करोड़ रुपए की सैकड़ों बीघा जमीन अधिक का दूसरे जिले के लोगों को आवंटन

locationजयपुरPublished: Mar 26, 2023 10:13:16 pm

Submitted by:

Gaurav Mayank

राजगढ़ के लोगों ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एसओजी को भेजी थी शिकायत, चल रही जांच, एक ही परिवार के कई लोगों को लाभान्वित करने का आरोप

सरिस्का क्षेत्र की 10 हजार करोड़ रुपए की सैकड़ों बीघा जमीन अधिक का दूसरे जिले के लोगों को आवंटन

सरिस्का क्षेत्र की 10 हजार करोड़ रुपए की सैकड़ों बीघा जमीन अधिक का दूसरे जिले के लोगों को आवंटन

जयपुर। अलवर में सरकारी जमीन आवंटन में बड़े स्तर का खेल (allocation of government land in Alwar) हुआ है। सरिस्का क्षेत्र की जमीन (Sariska area land) का भी बंदरबांट किया गया है। यह आरोप लगे तो जांच शुरू हो गई। आरोप हैं कि दूसरे जिले के एक ही परिवार के लोगों को कई खसरे की जमीनें आवंटित की गई हैं। यह जमीन दस हजार करोड़ से अधिक की बताई जा रही है।

राजगढ़ क्षेत्र के कमल सिंह गुर्जर, छाेटेलाल, मोहर सिंह, ओमप्रकाश, रामगोपाल, गंगाधर मीना आदि ने एसओजी के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक को भेजे शिकायत में कहा है कि तत्कालीन प्रशासनिक अधिकारी ने राजनीतिक शह पर सरिस्का क्षेत्र की 2500 बीघा से ज्यादा सरकारी जमीन बड़े लोगों को आवंटित की है। यह आवंटन निरस्त होना चाहिए। साथ ही बड़े स्तर पर कार्रवाई हो। इस खेल में बड़े-बड़े लोग मिले हुए हैं। हालांकि जिला प्रशासन की ओर से कुछ आवंटन निरस्त किए गए हैं। कई की जांच जारी रही। इस प्रकरण में भू निरीक्षक समेत चार लोगों को निलंबित किया गया है।

जिनको जमीन आवंटित हुई वह पहुंच वाले लोग

जानकारों का कहना है कि जिन लोगों को राजगढ़ के अफसरों ने सरकारी जमीनें आवंटित की हैं वह प्रभावशाली हैं। अब अधिकारी फंसे तो उन्हें बचाने के लिए मंत्रियों से लेकर नेताओं से सिफारिशें कर रहे हैं। एक बड़ा समूह इन अधिकारियों को सुरक्षित करने में जुटा है।

आपत्तियों की जांच रिपोर्ट इसी सप्ताह आएगी

राजगढ़ के टहला में आवंटित सरकारी जमीन को लेकर आईं आपत्तियों की जांच तेजी से चल रही है। यह कार्य एडीएम द्वितीय इंद्रजीत सिंह को सौंपा गया है। उनकी रिपोर्ट इसी सप्ताह आने की उम्मीद है। बताया जाता है कि इसी आधार पर बड़ी कार्रवाई जिला प्रशासन करने की तैयारी कर रहा है। कई आवंटन भी रद्द होंगे।

मामले की जांच चल रही

सरकारी जमीन आवंटन मामले की जांच चल रही है। जल्द ही इस मामले में अगली कार्रवाई होगी।
उत्तम सिंह शेखावत, एडीएम प्रथम अलवर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो