scriptवजन कम करना है तो रोज खाएं एक मुट्ठी बादाम | almond benefits | Patrika News

वजन कम करना है तो रोज खाएं एक मुट्ठी बादाम

locationजयपुरPublished: Mar 19, 2020 12:32:26 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, फाइबर से भरपूर बादाम स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

फाइबर से भरे
बादाम में डाइटरी फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन क्रिया को सुचारू करने का काम करती है। फाइबर फूड वजन को कंट्रोल करने में लाभकारी होते हैं। दरअसल फाइबर फूड्स का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। साथ ही बादाम कई तरह के मिनरल्स की भी पूर्ति करता है।

प्रोटीन डाइट के रूप में
यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो बादाम को डाइट में विशेषरूप से शामिल करें। बादाम में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने के साथ ही लीन मसल्स मास को भी विकसित करने में मदद करती है। साथ ही शरीर को मोनो-अनसैचुरेटेड फैट्स भी मिलते हैं, जो बॉडी मास इंडेक्स को इंप्रूव करने का काम करते हैं। इस तरह नियमित बादाम का सेवन करके बैली फैट को कम कर सकते हैं।

लो-काब्र्स के रूप में
लो काब्र्स डाइट के रूप में बादाम का सेवन करना लाभकारी है। साथ ही इसमें उच्च मात्रा में मोनो-अनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो बैली फैट को कम करने असरदार हैं। इतना ही नहीं, बादाम से हार्ट डिजीज का रिस्क भी कम किया जा सकता है।

स्नैक्स के रूप में लें
वजन कम करने के लिए बादाम को आप हेल्दी स्नैक्स की रूप में सेवन कर सकते हैं। इसलिए जब भी आपको भूख लें बादाम का सेवन कर सकते हैं। इसके बाद बार-बार खाने की आदतों को कंट्रोल किया जा सकता है। बादाम में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो