scriptस्किन को मॉइश्चराइज कर बालों को हेल्दी बनाता ऐलोवरा जैल | Aloevera gel | Patrika News

स्किन को मॉइश्चराइज कर बालों को हेल्दी बनाता ऐलोवरा जैल

locationजयपुरPublished: Jul 31, 2019 01:21:29 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

मार्केट में कई प्रकार के ऐलोवेरा जैल उपलब्ध हैं लेकिन आप चाहें तो इसे आसानी से घर में तैयार करके फ्रेश जैल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

ब्यूटी जगत में ऐलोवेरा काफी उपयोगी माना गया है। मार्केट में कई प्रकार के ऐलोवेरा जैल उपलब्ध हैं लेकिन आप चाहें तो इसे आसानी से घर में तैयार करके फ्रेश जैल का भी प्रयोग कर सकते हैं। ऐलोवेरा जैल में कई प्रकार के लाभ छिपे हैं, जो आपकी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। मॉइश्चराइजर: ऐलोवरा स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। अगर आप मिनरल बेस्ड मेकअप का प्रयोग करते हैं तो मॉइश्चराइजिंग के लिए ऐलोवेरा काफी उपयोगी होता है। पुरुष शेविंग करने के बाद ऐलोवेरा जैल को स्किन पर लगा सकते हैं क्योंकि यह छोटे-छोटे कट को ठीक करने का काम भी करता है।
दानेदार त्वचा: एलोवेरा के जैल की कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो सनबर्न, दाने, संक्रमण, लालिमा और खुजली से प्रभावित स्किन को ठीक करने का काम करती है। इस प्रकार यह संवेदनशील त्वचा के लिए एक बढिय़ा उत्पाद है। इसके अलावा इसके एंटीफंगल गुण फोड़े और फुंसियों जैसी समस्याओं को दूर करने का काम भी करते हैं।
उम्र बढ़ने के संकेतों को घटाता है: त्वचा उम्र के अनुसार अपनी लोच को खो देती है। इससे निपटने में एलोवेरा जैल आपकी मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा की चमक को वापस लाने का काम करता है। यह न केवल चेहरे पर दिखाई देने वाली झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करता है, बल्कि यह त्वचा की लोच में सुधार और कोशिकाओं की मरम्मत करके समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है।
बालों के लिए खास: ऐलोवरो जैल का प्रयोग आपके बालों को हेल्दी बनाने का काम करता है। यह डेंड्रफ को दूर करके बालों के झडऩे की समस्या को भी दूर करता है। महीने में चार से पांच बार इस जैल का प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन अगर आपको त्वचा संबंधी कोई रोग हो तो डॉक्टरी सलाह के बाद ही प्रयोग में लाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो