जयपुर में बहुत सस्ता होने वाला है प्याज, जाने क्या है वजह

Deepshikha | Updated: 11 Oct 2019, 04:20:01 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Good News : जयपुर सहित राजस्थान में प्याज से इनके दामों में कमी की उम्मीद, अलवर से होगी प्याज की बम्पर आवक

 

 

जयपुर. जयपुर में जल्द ही प्याज की कीमतों में गिरावट आने वाली है। आसमान छू रहे प्याज के भावों में कमी आने से आमजन का काफी राहत मिलेगी। प्याज के भावों में कमी की वजह बनेगा अलवर का प्याज। दरअसल अलवर से नए प्याज की जयपुर मंडी सहित पूरे प्रदेश में बम्पर आवक होगी। जिससे बाहरी राज्यों ने प्याज नहीं मंगवाना पड़ेगा। अलवर का प्याज करीब पन्द्रह दिन बाद बाजार में आ जाने से आसमान छू रहे प्याज के दामों में कमी आने की संभावना जताई जा रही है।

अलवर में हर साल प्याज की पैदावार बढ़ती जा रही है। अलवर में इस साल भी करीब 14000 हेक्टेयर भूमि पर प्याज की खेती की गई है और 15 दिन बाद अलवर के किसानों की प्याज मंडी तक पहुंचेगी और यह सिलसिला करीब दो महीने तक चलेगा।


वर्तमान में यह प्याज नासिक और दक्षिण से आ रहे हैं। नासिक और दक्षिण के प्याज के थोक भाव करीब करीब 40 रुपए किलोग्राम हैं जो जयपुर में खुदरा भाव में 60 से 70 रुपए में बिक रहे हैं। माना जा रहा है कि 15 दिन बाद अलवर का प्याज आने पर इनके भाव तेजी में नहीं रहेंगे और इनमें गिरावट आने लगेगी।

अलवर का प्याज उत्तर प्रदेश, बंगाल, बिहार, हरियाणा, दिल्ली, मध्यप्रदेश, पंजाब सहित कई राज्यों में जाता है और उत्तम क्वालिटी का प्याज विदेशों में भी निर्यात होता है। अलवर में प्याज का उत्पादन शुरू होने के बाद कई राज्यों के व्यापारी दो महीने तक अलवर में डेरा डाल देंगे। कुछ व्यापारी सीधे मंडी से माल खरीदते हैं और कुछ व्यापारी सीधे किसानों से खेतों पर ही माल खरीदते हैं।

इस बार प्याज की पैदावार अच्छी दिखाई दे रही है और किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। इस बार किसानों से आग्रह किया गया है कि वह अपने प्याज को 50 किलोग्राम की पैकिंग में ही मंडी में भेजें। क्योंकि मजदूरी अधिनियम के तहत मजदूर 50 किलोग्राम वजन से ज्यादा नहीं उठा सकता।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned