scriptभारतीय वैज्ञानिकों ने भी खोजा अल्जाइमर का संभावित कारण | alzheimer's disease possible treatments | Patrika News

भारतीय वैज्ञानिकों ने भी खोजा अल्जाइमर का संभावित कारण

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2019 02:10:28 pm

Submitted by:

Amit Purohit

स्मृति हानि जो दैनिक जीवन को बाधित करती है, वह अल्जाइमर या अन्य मनोभ्रंश का लक्षण हो सकती है।

भारतीय वैज्ञानिकों ने भी खोजा अल्जाइमर का संभावित कारण

भारतीय वैज्ञानिकों ने भी खोजा अल्जाइमर का संभावित कारण

अल्जाइमर एक लगातार बढ़ने वाला रोग है, जिससे याददाश्त और अन्य महत्वपूर्ण दिमागी काम करने की क्षमता नष्ट हो जाती है। फिलहाल, इसका कोई इलाज मौजूद नहीं है, लेकिन दवाओं और सही प्रबंधन से अस्थायी रूप से लक्षणों में सुधार हो सकता है। अब एक क्लिनिकल रिसर्च में नेशनल ब्रेन रिसर्च सेंटर—एनबीआरसी और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान—एम्स के शोधकर्ताओं ने अल्जाइमर रोगियों के मस्तिष्क की अत्याधुनिक इमेजिंग तकनीक के आधार पर पाया है कि ग्लूटाथियोन का एक रूप (अच्छा ग्लूटाथियोन) मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में सक्षम है और संभवत: अल्जाइमर रोग को रोक सकता है। मस्तिष्क में एक सुरक्षात्मक अणु ग्लूटाथियोन होता है जो मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव के प्रभाव को बेअसर करता है। यह स्टडी, ह्यूमन ब्रेन मैपिंग जर्नल के नवीनतम अंक में प्रकाशित हुई है। एनबीआरसी में मुख्य वैज्ञानिक प्रवात मंडल के साथ मंजरी त्रिपाठी और दीपिका शुक्ला ने इस रिसर्च में हिस्सा लिया था। बुजुर्गों में तनाव के विभिन्न कारकों जैसे परिवार या दोस्त की अचानक हानि, नौकरी, सेवानिवृत्ति, वित्तीय हानि, पारिवारिक वातावरण और भारी प्रदूषण आदि से अच्छे ग्लूटाथियोन की मात्रा कम हो जाती है। स्टडी एम्स के 100 से अधिक अल्जाइमर रोगियों पर की गई थी।
गौरतलब है कि स्मृति हानि जो दैनिक जीवन को बाधित करती है, वह अल्जाइमर या अन्य मनोभ्रंश का लक्षण हो सकती है। अल्जाइमर एक मस्तिष्क रोग है जो स्मृति, सोच और तर्क कौशल में धीमी गिरावट का कारण बनता है। अल्जाइमर का सबसे प्रचलित प्रकार डिमेंशिया है। अल्जाइमर के कुछ लक्षण :
स्मृति हानि जो दैनिक जीवन को बाधित करती है
अल्जाइमर रोग के सबसे आम लक्षणों में से एक, विशेष रूप से प्रारंभिक चरण में, हाल ही में सीखी गई जानकारी को भूलना है। महत्वपूर्ण तिथियों या घटनाओं को भूल जाना, एक ही प्रश्न को बार-बार पूछना आदि। एक सामान्य आयु-संबंधित परिवर्तन यह है कि कभी-कभी नाम या नियुक्तियों को भूल जाते हैं, लेकिन बाद में याद आ जाती है।
समस्याओं की योजना बनाने या हल करने में चुनौतियां
मनोभ्रंश के साथ रहने वाले कुछ लोग योजना विकसित करने और संख्याओं के साथ काम करने की क्षमता में बदलाव का अनुभव कर सकते हैं। उन्हें एक परिचित नुस्खा या मासिक बिलों पर नज़र रखने में परेशानी हो सकती है। उन्हें ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है और पहले की तुलना में चीजों को करने में अधिक समय लगता है। एक सामान्य आयु-संबंधित परिवर्तन यह है कि वित्त या घरेलू बिलों का प्रबंधन करते समय कभी-कभार त्रुटि करना।

परिचित कार्यों को पूरा करने में कठिनाई
अल्जाइमर वाले लोगों को अक्सर दैनिक कार्यों को पूरा करना मुश्किल लगता है। कभी-कभी उन्हें एक परिचित स्थान पर जाने, किराने की सूची को व्यवस्थित करने या किसी पसंदीदा गेम के नियमों को याद रखने में परेशानी हो सकती है। एक सामान्य आयु-संबंधित परिवर्तन यह है कि कभी-कभी माइक्रोवेव सेटिंग्स का उपयोग करने या टीवी शो रिकॉर्ड करने के लिए सहायता की आवश्यकता होती है।
समय या स्थान को लेकर भ्रम
अल्जाइमर वाले लोग तारीखों, मौसमों और समय बीतने का पता नहीं भी चलता। अगर कुछ तुरंत नहीं हो रहा है तो उन्हें कुछ समझने में परेशानी हो सकती है। कभी-कभी वे भूल जाते हैं कि वे कहां हैं या वे वहां कैसे पहुंचे। एक सामान्य आयु-संबंधित परिवर्तन सप्ताह के दिन के बारे में भ्रमित होना लेकिन बाद में याद आ जाना है।
दृश्य चित्रों और स्थानिक संबंधों को समझने में परेशानी
कुछ लोगों के लिए, दृष्टि की समस्या होना अल्जाइमर का लक्षण है। इससे संतुलन में कठिनाई या पढ़ने में कठिनाई हो सकती है। उन्हें दूरी तय करने और रंग या इसके विपरीत का निर्धारण करने में समस्याएँ हो सकती हैं, जिससे ड्राइविंग के साथ समस्या हो सकती है। एक सामान्य आयु-संबंधित परिवर्तन मोतियाबिंद से संबंधित दृष्टि परिवर्तन है।
बोलने या लिखने में शब्दों के साथ नई समस्याएं
अल्जाइमर के साथ रहने वाले लोगों को वार्तालाप में शामिल होने में परेशानी हो सकती है। वे बातचीत के बीच में रुक सकते हैं और पता नहीं कैसे जारी रखना है या वे खुद को दोहरा सकते हैं। वे शब्दावली के साथ संघर्ष कर सकते हैं, किसी परिचित वस्तु का नामकरण करने में परेशानी हो सकती है या गलत नाम का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, ”वॉच’ को ‘हैंड-क्लॉक’ कह सकते हैं)। एक सामान्य आयु-संबंधित परिवर्तन कभी-कभी सही शब्द खोजने में परेशानी है।
मनोदशा और व्यक्तित्व में परिवर्तन
अल्जाइमर वाले व्यक्तियों को मूड और व्यक्तित्व परिवर्तनों का अनुभव हो सकता है। वे भ्रमित, संदिग्ध, उदास, भयभीत या चिंतित हो सकते हैं। वे आसानी से घर पर परेशान हो सकते हैं, दोस्तों के साथ भी या उनके साथ बाहर होने पर भी। एक सामान्य आयु-संबंधित परिवर्तन चीजों को करने के बहुत विशिष्ट तरीके विकसित करना और एक दिनचर्या बाधित होने पर चिड़चिड़ा हो जाना कहा जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो