scriptअंबेडकर जयंती के भारतबंद वायरल मैसेज को लेकर प्रशासन हुआ मुस्तैद, जयपुर में यहां लगाई धारा 144 | Ambedkar Jayanti 2018: Bharat Bandh Viral Message, Section 144 Imposed | Patrika News

अंबेडकर जयंती के भारतबंद वायरल मैसेज को लेकर प्रशासन हुआ मुस्तैद, जयपुर में यहां लगाई धारा 144

locationजयपुरPublished: Apr 14, 2018 10:16:49 am

Submitted by:

rohit sharma

Ambedkar Jayanti 2018: अंबेडकर जयंती के भारतबंद वायरल मैसेज को लेकर प्रशासन हुआ मुस्तैद, जयपुर में लगाई धारा 144
 

जयपुर।

भीमराव अंबेडकर की 127 वीं जयंती (Ambedkar Jayanti 2018) के चलते सोशल मीडिया पर भारत बंद के मैसेज लगातार वायरल हो रहे हैं। इसको देखते हुए प्रदेश में कई जगह धारा 144 लगा दी गई है और साथ ही प्रशासन पहले से ही मुस्तैद है। 2 अप्रैल के भारत बंद को देखते हुए प्रशासन अब किसी भी तरह की लापरवाहीं नहीं बरतना चाहता है इसलिए प्रशासन पहले से ही चाक चौबंद व्यस्वस्था में लगा है।
आदर्श की अवेहलना पर किया जाएगा दंडित

जयपुर जिलें में उपखण्ड मजिस्ट्रेट आमेर बलदेव राम धोजक ने एक आदेश जारी कर उपखण्ड आमेर क्षेत्र (ग्रामीण) में 12 अप्रेल की मध्यरात्रि से धारा 144 लागू की है। यह आदेश 15 अप्रेल की मध्यरात्रि तक प्रभावी रहेगा। उपखण्ड मजिस्टे्रट ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उपखण्ड क्षेत्र आमेर (ग्रामीण) में प्रतिबन्द लागू किये है। साथ ही सभी नागरिकों को इस आदेश की पालना करने और अवहेलना नहीं करने के निर्देश दिये है। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति पर दंड और कार्रवाई का प्रावधान भी है। आदेश की पालना नहीं करने वाले व्यक्ति पर भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 के तहत अभियोग चलाया जाएगा और कार्यवाहीं करते हुए दंडित भी किया जाएगा।
अंबेडकर जयंती पर राज्यपाल और सीएम करेंगे शिरकत

राज्य सरकार की तरफ से 14 अप्रैल को बिडला ऑडिटोरियम में डा. भीमराव अम्बेडकर की 127 वीं जयंती पर राज्य स्तरीय समारोह के आयोजन में राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह मुख्य अतिथि और मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे समारोह की अध्यक्षता करेंगी। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी, राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष सुंदर लाल, स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचन्द कृपलानी, जयपुर नगर निगम के महापौर अशोक लाहोटी, मुख्य सचिव एन.सी. गोयल, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनिता भदेल भी शामिल होंगे।
विभिन्न निर्माण कार्यों का होगा लोकार्पण और शिलान्यास

इस समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा बी.आर. अम्बेडकर फाउण्डेशन, मुण्डला में बालक व बालिका छात्रावास का शिलान्यास किया जायेगा। सीएम वसुन्धरा राजे द्वारा बी.आर. अम्बेडकर फाउण्डेशन, मूण्डला में डिजिटल लाईब्रेरी और अम्बेडकर वेलफेयर सोसायटी, जयपुर में नवर्निमित सभा भवन का लोर्कापण किया जायेगा।
मुख्यमंत्री करेंगी पुरस्कार वितरित

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे इस समारोह में अम्बेडकर सामाजिक सेवा, अम्बेडकर महिला कल्याण, अम्बेडकर न्याय सहित 8 लोगाें को अम्बेडकर शिक्षा पुरस्कार वितरित किये जाएंगे। इसके साथ ही वृृद्वावस्था से विधवा पेंशन में रूपान्तरित 2 महिलाओं को पीपीओे प्रमाण पत्र, 11 लोगों को ऋण माफी पत्र और 5 लोगों को स्वरोजगार के लिये ऋण पत्र वितरित किए जाएंगें।
अम्बेडकर के जीवन पर लगेगी प्रदर्शनी

समारोह स्थल पर बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के जीवन दर्शन पर एवं उनके द्वारा किये गये कार्यों पर प्रदर्शनी लगाई जायेगी। प्रदर्शनी में कलाकार चन्द्रप्रकाश गुप्ता डा. अम्बेडकर के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर बनाई गई पेंन्टिंग भी प्रर्दशित की जायेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो