scriptअंतिम सफर के लिए नया रास्ता चुनते अमरीकी | america | Patrika News
जयपुर

अंतिम सफर के लिए नया रास्ता चुनते अमरीकी

यहां के लोगों ने अब अपने अंतिम सफर के लिए दाह संस्कार के विकल्प को तरजीह देना शुरू कर दिया है।

जयपुरFeb 13, 2020 / 12:32 pm

Kiran Kaur

अंतिम सफर के लिए नया रास्ता चुनते अमरीकी

अंतिम सफर के लिए नया रास्ता चुनते अमरीकी

अमरीका में अब वे दिन लद गए, जब लोग अपने अंतिम पड़ाव के लिए दफनाने की प्रक्रिया को चुनते थे। यहां के लोगों ने अब अपने अंतिम सफर के लिए दाह संस्कार के विकल्प को तरजीह देना शुरू कर दिया है। ऐसा वर्ष 2015 के बाद से हुआ और इस विचारधारा में लगातार इजाफा हो रहा है। अमरीका के नेशनल फ्यूनरल डायरेक्टर्स एसोसिएशन (एनएफडीए) के अनुसार इस साल मरने वाले सभी अमरीकियों में से आधे से अधिक का अंतिम संस्कार किया जाएगा। एसोसिएशन ने यह भविष्यवाणी की है कि अमरीका में लगभग 80 फीसदी स्थानीय लोग मरने के बाद अपने शरीर को जलाना पसंद करेंगे। ये सब जानकर आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर ऐसा क्या हो रहा है कि लोगों ने अपनी अंतिम यात्रा को इस तरह से बदलने का निर्णय लिया। धार्मिक मोर्चे पर, वेटिकन 1960 के दशक से दाह संस्कार के नियमों को सरल कर रहा है।
लागत बड़ा कारण : लोगों की विचारधारा बदलने का एक बड़ा कारण लागत है। धार्मिक नियम और कायदों में ढील भी इसका एक और कारण बनी है। अमरीका में दफन करने की लागत लगातार बढ़ती जा रही है और इसमें कब्र की बढ़ती कीमतें भी शामिल हैं और बहुत से लोग इसके बारे में जानते नहीं हैं। उदाहरण के लिए, कुछ कब्रिस्तानों को कब्र खोदने वालों की आवश्यकता हो सकती है या वे दफनाने के लिए जमीन खोदने पर ही काफी पैसा चार्ज कर सकते हैं। ऐसे में कई धर्मों के बीच दाह संस्कार की प्रक्रिया को तेजी से अपनाया जा रहा है।
ए नएफडीए के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2016 में अंतिम संस्कार की औसत लागत लगभग 8,000 डॉलर थी। जिसमें कास्केट की कीमत ही 2,000-10,000 डॉलर के बीच थी जबकि सीधे दाह संस्कार करने की लागत इसी वर्ष २,४०० डॉलर थी। आज परिवार अक्सर अमरीका के अलग-अलग क्षेत्रों में रहते हैं, ऐसे में समय पर अंतिम संस्कार की व्यवस्था कर पाना अधिक कठिन है। अगर दाह संस्कार किया जाता है तो आसानी से अपने प्रियजन के अवशेषों को बाद में याद के रूप में लाया जा सकता है।

Home / Jaipur / अंतिम सफर के लिए नया रास्ता चुनते अमरीकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो