scriptAmit Shah 5 December Jaipur Visit : वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं | Amit Shah 5 December Jaipur Visit Latest News and Updates | Patrika News

Amit Shah 5 December Jaipur Visit : वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

locationजयपुरPublished: Dec 03, 2021 01:02:09 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

Amoit Shah 5 December 2021 Jaipur Visit Latest News and Updates : केंद्रीय गृह मंत्री का जयपुर दौरा, प्रदेश भाजपा दे रहा तैयारियों को अंतिम रूप, कोरोना काल में फिर जुटेगी हज़ारों कार्यकर्ताओं की भीड़, प्रमुख नेताओं की बैठक लेने आ रहे अमित शाह, पर स्वागत-अभिनन्दन के ‘रोड शो’ के लिए जुटेगी भीड़

Amit Shah 5 December Jaipur Visit Latest News and Updates

जयपुर।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के 5 दिसंबर को जयपुर में प्रस्तावित दौरे को लेकर प्रदेश भाजपा ज़ोर-शोर से तैयारियों में जुटा हुआ है। शाह के दौरे का मुख्य मकसद प्रदेश कार्यसमिति बैठक और जन प्रतिनिधि सम्मलेन में भाग लेना है। हालांकि कोरोना संक्रमण काल के बीच शाह की मौजूदगी में हो रही इन बैठकों पर अब सवाल भी खड़े हो रहे हैं।

 

दरअसल, शाह की बैठकों में भले ही प्रमुख नेता शामिल होंगे लेकिन उनके जयपुर आगमन पर होने वाले स्वागत-सत्कार में जमकर ‘दिखावा’ किये जाने की तैयारी है। एयरपोर्ट से लेकर सीतापुर के जीएसीसी आयोजन स्थल तक महज़ 9 किलोमीटर के रुट पर होने वाले ‘रोड शो’ में हज़ारों की संख्या में कार्यकर्ता एकजुट होंगे।

 

गौरतलब है कि भारत में कोरोना के नए और खतरनाक वेरिएंट की एन्ट्री और राजस्थान के साथ ही राजधानी जयपुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के ग्राफ को देखते हुए इस तरह के राजनीतिक आयोजनों पर सवाल उठ रहे हैं। कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान भी इस तरह के आयोजन और राजनेता-जनप्रतिनिधि ‘कोरोना स्प्रेडर’ बन चुके हैं।

 

‘जयपुर चलो’ का दिया जा रहा नारा
गृह मंत्री अमित शाह के दौरे को देखते हुए ‘जयपुर चलो’ का नारा दिया जा रहा है। पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता अपने-अपने कार्यकर्ताओं को ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में जयपुर पहुँचने की अपील कर रहे हैं। ऐसे में माना जा सकता है कि प्रमुख नेताओं की बैठकों के अलावा राजधानी में हज़ारों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एकजुट होंगे।

 

10 हज़ार से ज़्यादा तो युवा कार्यकर्ता
भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष हिमांशु शर्मा ने बताया कि गृह मंत्री अमित शाह का स्वागत-अभिनन्दन करने के लिए प्रदेश भर से 10 हज़ार से भी ज़्यादा कार्यकर्ता जयपुर पहुंचेंगे। इन कार्यकर्ताओं के अलावा जयपुर शहर और ग्रामीण के हज़ारों कार्यकर्ता भी शाह के स्वागत के लिए मौजूद रहेंगे।

 

महिला-अल्पसंख्यक कार्यकर्ता भी पहुँच रहे
युवा मोर्चे के अलावा प्रदेश भाजपा के अल्पसंख्यक और महिला मोर्चे सहित तमाम मोर्चे भी अपने-अपने सिरे से ज़्यादा से ज़्यादा कार्यकर्ताओं को जयपुर में एकजुट करने की तैयारियों में लगे हुए हैं। ये तमाम कार्यकर्ता जयपुर एयरपोर्ट् से लेकर जीएसीसी सीतापुर के आयोजन स्थल तक शाह के स्वागत-सत्कार करते दिखाई देंगे।

 

सड़क से सोशल मीडिया तक उत्साह
गृह मंत्री अमित शाह के जयपुर दौरे को देखते हुए भाजपा खेमे में खासा उत्साह देखा जा रहा है। शाह दौरे की तारीख नज़दीक आने के साथ ही सड़क से लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स तक शाह के दौरे की ख़ुशी नज़र आने लगी है है।

 

9 किमी का रूट, 24 जगहों पर ‘शाही’ स्वागत

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का स्वागत कार्यक्रम तैयार हो गया है। करीब नौ किमी के रूट पर 24 जगहों पर करीब 41 हजार कार्यकर्ता अमित शाह का पुष्प वर्षा के साथ स्वागत करेंगे। इस दौरान एयरपोर्ट गेट के बाहर 51 पंडित स्वस्ति वाचन करेंगे और घंटे—घड़ियाल के साथ शंखनाद कर शाह का शाही स्वागत किया जाएगा।

 

पार्टी की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार एयरपोर्ट परिसर में करीब 5 हजार कार्यकर्ता शाह की अगवानी करेंगे। सभी के हाथों में बड़े झंडे के साथ गले में पार्टी का दुपट्टा होगा। एयरपोर्ट गेट के बाहर 51 पंडितों के स्वस्ति वाचन के साथ घंटे-घड़ियाल और शंख के स्वर सुनाई देंगे। इसके बाद मार्ग में हर 100 से 200 मीटर की दूरी अलग-अलग जगहों पर विभिन्न मोर्चा, मंडल, व्यापार मंडल के पदाधिकारियों की ओर से शाह का स्वागत किया जाएगा।

 

इस तरह से होगा स्वागत

– एयरपोर्ट के बाहर 51 पंड़ित स्वस्ति वाचन के साथ स्वागत करेंगे

-यहां 5 बड़े गुब्बारे लगाए जाएंगे

– मानव शृंखला में खड़े लोगों के पास पार्टी का झंडा और गैस के गुब्बारे रहेंगे

– एक पॉइंट पर पुष्कर का नगाड़ा व ढोल होगा

– इसी तरह मारवाड़ का अलगोजा, मोरचंग, मांग णिहार गायन होगा

– एक पॉइंट पर जनजाति गवरी नृत्य से शाह का इस्तकबाल होगा

– इसी तरह कच्छी घोड़ी, चंग धमाल, घूमर, भरतपुर के ढोल—नगाड़ा और गंगानगर के पंजाबी भंगड़ा भी शाह के स्वागत में किया जाएगा

 

पहले जैसलमेर, फिर पहुंचेंगे जयपुर

अमित शाह 5 दिसंबर को जयपुर में पहुंचने से पहले 4 दिसंबर को जैसलमेर पहुंचेंगे। 5 दिसंबर को सुबह 11 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। एयरपोर्ट से अमित शाह सीधे भाजपा प्रदेश कार्यसमिति स्थल सीतापुरा पहुंचेंगे। इस दौरान उनका स्वागत और रोड शो भी होगा। शाह पहले प्रदेश भाजपा कार्यसमिति बैठक के समापन सत्र और उसके कुछ देर बाद भाजपा जनप्रतिनिधि सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे।

 

लाइव होगा शाह का सम्बोधन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का संबोधन सोशल मीडिया के जरिये लाइव किया जाएगा, ताकि प्रदेश के भाजपा कार्यकर्ता उनके संबोधन को सुन सके। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि पार्टी वर्तमान में सभी कार्यक्रम 2023 के चुनाव को परिप्रेक्ष्य में रखकर कर रही है। ऐसे में शाह का संबोधन उसे और मजबूती देगा। पूनिया ने कहा कि प्रदेश कार्यसमिति की बैठक दोनों दिन तीन-तीन सत्रों में होगी। इस बैठक में सभी विधायक और सांसदों को भी बुलाया गया है। समापन सत्र को अमित शाह संबोधित करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो