Amitabh Bachchan Birthday : राजस्थान की बेटी के साथ बर्थ-डे मनाएंगे बिग बी

Kartik Sharma

Updated: 11 Oct 2019, 01:03:45 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Amitabh Bachchan Birthday : राजस्थान की बेटी ( rajasthan news in hindi ) आज बॉलीवुड स्टॉर ( Amitabh Bachchan ) अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर होंगी । दूसरे शब्दों में कहे तो बॉलीवुड के बेताज बादशाह बिग बी के सामने राजस्थान की बेटी 'बिग डी' दीपा मलिक ( Deepa Malik ) होंगी । आज विशेष अवसर भी है । आज अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस ( balika diwas 2019 ) और अमिताभ बच्चन का जन्मदिन भी है। आपको बता दे कौन बनेगा करोड़पति शो ( KBC 11 ) में पैरालंपिक चैम्पियन और राजस्थान की बेटी दीपा मलिक शिरकत करेंगी.

दीपा मलिक का करियर

दीपा मलिक ने 2009 में शॉट पुट में अपना पहला पदक (कांस्य) जीता था. इसके अगले ही साल ऐसा कमाल किया कि इंग्लैंड में शॉटपुट, डिस्कस थ्रो और जेवलिन तीनों में गोल्ड मेडल जीते । उस साल दीपा के सितारे बुलंदी पर रहे और उसने चाइना में पैरा एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीता । वहां कांस्य जीतने वाली दीपा पहली भारतीय महिला बनीं ।

दीपा ने 2011 में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता तो उसी साल शरजहां में वर्ल्ड गेम्स में दो कांस्य पदक जीते । वर्ष 2012 में मलेशिया ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जेवलिन व डिस्कस थ्रो में दो स्वर्ण पदक जीते । 2014 में चाइना ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप बीजिंग में शॉटपुट में स्वर्ण पदक जीता। यह साल भी दीपा मलिक के लिए बेहतर रहा है और पैरालंपिक में रजत से पहले ही दुबई में ओसिएनिया एशियन चैंपियनशिप में जेवलिन थ्रो में स्वर्ण व शॉटपुट में कांस्य पदक जीता ।

खेल रत्न हासिल करने वाली पहली महिला पैरा-एथलीट

दीपा मलिक खेल रत्न हासिल करने वाली पहली महिला पैरा-एथलीट के साथ देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड सम्मानित हो चुकी है।

ट्यूमर की वजह से 31 ऑपरेशन

दीपा के कमर से नीचे का हिस्सा लकवाग्रस्त है. वह सेना के अधिकारी की पत्नी और दो बच्चों की मां हैं । 17 साल पहले रीढ़ में ट्यूमर के कारण उनका चलना असंभव हो गया था, दीपा के 31 ऑपरेशन किए गए जिसके लिए उनकी कमर और पांव के बीच 183 टांके लगे थे।

जयपुर में पली-बढ़ी
मूल रूप से हरियाणा की रहने वाली दीपा का बचपन जयपुर में गुजरा । उनकी दाेनाें बेटियों की पढ़ाई के साथ उनका शुरुआती ट्रीटमेंट भी जयपुर में हुआ था ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned