श्रद्धालुओं के लिए खुली माता की प्राचीन गुफा

Rakhi Hajela

Updated: 21 Jan 2020, 05:15:30 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जम्मू कश्मीर में स्नोफॉल के बाद अब मां वैष्णो देवी का मंदिर बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है।

पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी और बारिश के चलते ठंड ने यहां फिर से दस्तक दी है। वहीं वैष्णो देवी के पवित्र मंदिर परिसर में हुई बर्फबारी से यात्री और श्रद्धालु काफी खुश नजर आ रहे हैं। करीब 1 हफ्ते से मौसम में हो रहे सुधार के बाद मंगलवार को एक बार फिर जम्मू कश्मीर में बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू हो गया। पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के चलते जम्मू कश्मीर में जीवन अस्त.व्यस्त हो गया है। मंगलवार सुबह से ही ठंडी हवाओं और ठंड में जम्मू कश्मीर में शीतलहर जैसा माहौल बना दिया था।

बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे यात्री
जम्मू के कटरा में विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल माता वैष्णो देवी के मंदिर परिसर में भी मंगलवार सुबह से ही बर्फबारी और बारिश हो रही है। बर्फबारी और बारिश के चलते जहां माता के दर्शनों के लिए पहुंच रहे यात्रियों को असुविधा हो रही है, वहीं इस ताजा बर्फबारी के चलते यात्रियों चेहरे भी खिल गए हैं। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने माता की प्राचीन गुफा को खोल दिया है।

जगह जगह गर्म पानी के इंतजाम
यात्रियों को बचाने के लिए बोर्ड ने भी व्यापक इंतजाम किए हैं। बदलते मौसम के चलते कटरा से भवन तक के 14 किलोमीटर के यात्रा मार्ग पर जगह.जगह अंगीठियां जलाई जा रही हैं। इसके साथ ही 14 किलोमीटर की यात्रा ट्रैक पर जगह.जगह गर्म पानी का भी इंतजाम किया गया है। पर्याप्त मात्रा में कंबल भी मंदिर परिसर तक पहुंचाए गए हैं।

बर्फबारी का असर हेलीकॉप्टर सेवा पर
वहीं इस खराब मौसम और बर्फबारी का असर श्री माता वैष्णो देवी की हेलीकॉप्टर सेवा पर भी पड़ा है और मंगलवार को यह सेवा पूरी तरह बाधित रही। जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी इस बदलते मौसम ने रुकावट पैदा कर दी है। जगह.जगह फिसलन और बर्फबारी के कारण हाईवे पर वाहन चलाना मुश्किल हो गया है और हाईवे पर वाहन काफी धीमी रफ्तार से चल रहे हैं। वहीं मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे तक जम्मू कश्मीर में मौसम में थोड़ा सुधार होगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned