आंगनबाड़ी केंद्र मॉडल आंगनबाड़ी के रूप में होंगे विकसित

राष्ट्रीय पोषण मिशन के अंतर्गत टाटा ट्रस्ट के 'आओ सुनिश्चित करेंÓ कार्यक्रम का शुभारंभ

महिला एवं बाल विकास विभाग और टाटा ट्रस्ट की ओर से बुधवार को इंदिरा गांधी पंचायती राज विभाग में राष्ट्रीय पोषण मिशन के अंतर्गत 'आओ सुनिश्चित करेंÓ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। मिशन की शुरुआत महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री अनिता भंदेल ने की। अनिता भदेल ने बताया कि यह कार्यक्रम टाटा ट्रस्ट और विभाग के साथ मिलकर धौलपुर, अलवर, करौली, दौसा एवं टोंक जिले में चलाया जाएगा।

 

भदेल ने बताया कि टाटा ट्रस्ट व महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त प्रयासों से 'आओ सुनिश्चित करेंÓ कार्यक्रम की ओर से राष्ट्रीय पोषण मिशन की गतिविधियों के सफल क्रियान्वयन को इन पांच जिलों की ८५०० आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही पहले चरण में इन पांच जिलों के १०० आंगनबाड़ी केन्द्रों का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा, जिसमें आंगनबाड़ी केन्द्र पर समस्त मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इन आंगनबाड़ी केन्द्रों को मॉडल आंगनबाड़ी के रूप में भी विकसित किया जाएगा।

इसके अलावा पांचों जिलों की समस्त आंगनबाड़ी कार्यकता एवं आशा सहयोगिनियों का समय-समय पर क्षमतावर्धन होगा एवं जन जागृति लाने हेतु वृहद जन आंदोलन कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

 

भदेल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी गर्भवती महिलाओं को लेकर कई भ्रांतियां हैं, जिन्हें सभी कार्यकर्ताओं को मिल कर दूर करना होगा। आयरन की गोलियां और स्तनपान करवाने को जागरूक करना होगा। साथ ही पूरे परिवार को समझा कर ही इस कुपोषण की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

 

इस मौके पर कार्यक्रम का ब्रोशर, लर्निंग एड सामग्री एवं प्रधानमंत्री मात्रतृव वंदन योजना के पोस्टर का विमोचन मंत्री ने किया। कार्यक्रम के दौरान अलवर के उमरैन परियोजना की ग्रामपंचायत पलखेड़ी के माचड़ी गांव की अपग्रेडेड आंगनबाड़ी केन्द्र की झलकियां, नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।

 

इस मौके पर टाटा ट्रस्ट की क्षेत्रीय प्रबंधक मलिका श्रीवास्तव, महिला एवं बाल विकास की प्रमुख सचिव रोली सिंह, काउंसिल नीति आयोग की मेंबर ऑफ न्यूट्रिशन डॉ. सीएस पांडव और आइसीडीएस डायरेक्टर सुषमा अरोड़ा उपस्थित थे। कार्यक्रम में समस्त जिलों के लगभग ३०० आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनियों व अधिकारियों ने भाग लिया।

Avinash Bakolia Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned