scriptप्रदेश में खुलेंगे 30 नए वेटरनरी सब सेंटर, 43 सेंटर्स को दी क्रमोन्नति | #Animal Husbandry# new veterinary sub centers | Patrika News

प्रदेश में खुलेंगे 30 नए वेटरनरी सब सेंटर, 43 सेंटर्स को दी क्रमोन्नति

locationजयपुरPublished: Oct 30, 2021 05:56:53 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

Rajasthan Govt. ने राज्य में पशु चिकित्सा संस्था विहीन ग्राम पंचायतों में 30 नए वेटरनरी सब सेंटर खोलने और 43 पशु चिकित्सा उप केंद्रों को वेटरनरी अस्पताल में क्रमोन्नत करने की स्वीकृति दी है

प्रदेश में खुलेंगे 30 नए वेटरनरी सब सेंटर, 43 सेंटर्स को दी क्रमोन्नति

प्रदेश में खुलेंगे 30 नए वेटरनरी सब सेंटर, 43 सेंटर्स क्रमोन्नत


जयपुर। Rajasthan Govt. ने राज्य में पशु चिकित्सा संस्था विहीन ग्राम पंचायतों में 30 नए वेटरनरी सब सेंटर खोलने और 43 पशु चिकित्सा उप केंद्रों को वेटरनरी अस्पताल में क्रमोन्नत करने की स्वीकृति दी है। पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया ने बताया कि राज्य सरकार वेटरनरी सर्विसेज के विस्तार के लिए प्रयासरत है। इसी के तहत मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की अनुपालना में विभिन्न जिलों में 30 नए वेटरनरी सब सेंटर और 3 पशु चिकित्सा उप केंद्रों को वेटरनरी अस्पताल में क्रमोन्नत करने की स्वीकृति जारी की गई है। उन्होंने बताया कि नए केंद्र खुलने से पशुपालकों को अपने नजदीक ही बेहतर चिकित्सा सेवाएं और विभागीय योजनाओं का त्वरित लाभ मिल सकेगा। साथ ही उप केंद्रों के पशु चिकित्सालयों में क्रमोन्नत होने से वहां पशु चिकित्सा अधिकारी की सेवाएं मिल सकेगी और पशु शल्य चिकित्सा सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी।
कहां कितने सेंटर्स
पशुपालन विभाग की शासन सचिव डॉ. आरुषि मलिक ने बताया कि जयपुर जिले में 6, बांसवाड़ा, हनुमानगढ़ और नागौर में 3-3, जैसलमेर, चूरू, भरतपुर और चित्तौडगड़़ में 2-2 तथा अजमेर, बूंदी, भीलवाड़ा, दौसा, कोटा,श्रीगंगानगर और बीकानेर में एक एक नवीन पशु चिकित्सा उप केंद्र मंजूर किया गया है। इसी प्रकार जयपुर जिले में 12, नागौर में 5, हनुमानगढ़ में 4, चूरू में 3, अजमेर, बाड़मेर, चित्तौडगढ़़, श्रीगंगानगर और जोधपुर में 2-2 तथा बूंदी, जालोर, राजसमन्द, सवाई माधोपुर, झुंझुनूं, दौसा, पाली, टोंक और सीकर जिले में एक.एक उप केंद्र को पशु चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया गया है।
जयपुर जिले में यहां खुलेंगे नए उप केंद्र
डॉ. आरुषि मलिक ने बताया कि जयपुर जिले में सुल्तानिया (फाागी), गुढ़ा सर्जन(जालसू) टसकोला (पावटा) खेड़ीराम सांभर उदावाला (शाहपुरा) एवं रायपुर (आंधी) में नवीन पशु चिकित्सा उप केंद्र स्वीकृत किए गए हैं। इसी प्रकार ठिकरिया सांगानेर नयाबास शाहपुरा चांदमाकलां एवं मंडावरी फागी गदड़ी (किशनगढ़.रेनवाल), श्योसिंहपुरा (झोटवाड़ा,) जयरामपुरा, बिहारीपुरा एवं रायथल (जालसू), डेहरा एवं मुरलीपुरा (जोबनेर ) तथा पचकोडिय़ा (सांभर लेक) उप केंद्रों को क्रमोन्नत किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो