दिल्ली में कोरोना का एक और मामला, आईफा अवार्ड स्थगित

संक्रमण का भ्रमण : देश में कुल संक्रमितों की संख्या 31 हुई

 

By: Vijayendra

Published: 07 Mar 2020, 02:00 AM IST

नई दिल्ली
भारत में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है। दिल्ली में शुक्रवार को एक और मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढकऱ 31 हो गई। कोरोना के चलते इंदौर में 27 से 29 मार्च के बीच होने वाले आईफा अवार्ड स्थगित कर दिए गए हैं। इधर, जयपुर में इटली के पर्यटकों के संपर्क में आए 267 लोगों के सैंपल की जांच की गई। इनमें से इतालवी दंपती के अलावा 265 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने बताया कि जिस नए रोगी में संक्रमण की पुष्टि हुई है वह दिल्ली के उत्तम नगर का रहने वाला है। वह थाईलैंड और मलेशिया की यात्रा कर चुका है। इस बीच, अमृतसर में ईरान के 13 पर्यटकों को होटल में अलग-थलग किया गया है।

ईरान में फंसे भारतीयों को वापस लाएंगे
कोरोना वायरस की वजह से ईरान में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत विशेष विमान भेजेगा। ईरान के दूतावास ने बताया कि देश में दो हजार से ज्यादा भारतीय फंसे हुए हैं। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि 24 घंटे में ईरान से पहली उड़ान आएगी।

कैंपस में सभा नहीं करने के निर्देश
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कैंपस में किसी भी बड़ी सभा से बचने का निर्देश दिया है। साथ ही सलाह दी है कि वायरस से प्रभावित देशों में 28 दिनों के भीतर यात्रा करने वालों छात्रों और कर्मचारियों को 14 दिनों के लिए निगरानी में रखा जाए।

आईफा : नई तारीखें जल्द
इंदौर में होने वाले 21वें इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकेडमी अवॉर्ड (आईफा) को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। आयोजकों ने कहा कि इस इवेंट के लिए नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

इंदौर में युवती सहित 2 नए संदिग्ध
इंदौर में कोरोना के दो नए संदिग्ध सामने आए। पहला संदिग्ध 23 वर्षीय युवक है, जो दुबई से लौटा है। दूसरी मरीज इटली की 23 वर्षीय युवती है। वह गुरुवार को ही यहां आई। उसे जांच के लिए एमवायएच अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सेना बनाएगी क्वैरेंटाइन सेंटर्स
भारतीय सेना जैसलमेर, सूरतगढ़, सिकंदराबाद, चेन्नई और कोलकाता में क्वैरेंटाइन सेंटर बनाने की तैयारी कर रही है। इसमें प्रत्येक में 1500 लोगों को अलग-थलग रखने की व्यवस्था होगी।

Corona virus
Vijayendra Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned