जयपुर में बनेगा एक और सेंट्रल पार्क जैसा सिटी पार्क, वीटी रोड पर खाली पड़ी जमीन का होगा उपयोग

जयपुर चौपाटी के शिलान्यास पर बोले मंत्री धारीवाल : वीटी रोड पर बनेगा सेंट्रल पार्क जैसा सिटी पार्क, चार लाख वर्ग मीटर खाली पड़ी जमीन को विकसित करने के लिए बनाई जाएगी विस्तृत परियोजना

अश्विनी भदौरिया / जयपुर। राजधानी के मानसरोवर ( Mansarover ) में सरकार की ओर से बड़ा पार्क बनाए जाने की घोषणा की गई। वीटी रोड पर आवासन मंडल की जमीन पर सेंट्रल पार्क की तरह सिटी पार्क विकसित किया जाएगा। जल्द ही विस्तृत परियोजना तैयार की जाएगी। बुधवार को स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ( Shanti Dhariwal ) ने हल्दीघाटी मार्ग, प्रताप नगर में जयपुर चौपाटी के शिलान्यास समारोह में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) चाहते हैं कि मानसरोवर के वीटी रोड पर खाली पड़ी जमीन में पार्क बने।

इसके अलावा धारीवाल ने आवासन मंडल के अधिनियम में संसोधन किए जाने की बात कही। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्र्रस्ताव तैयार करो और विधान सभा में सरकार पारित कराएगी। चौपाटी के बारे में धारीवाल ने कहा कि 30 दुकानों से क्षेत्र के कायकल्प होने की शुरुआत हो गई है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार में बोर्ड की हालत खराब थी। ऐसी खबरें आने लगी थीं कि सरकार इसको बंद करेगी।

हर किसी की निगाह इसी जमीन पर
-शहर के बीचोंबीच खाली पड़ी जमीन पर आवासन मंडल के अलावा अन्य विभागों की भी निगाह है।

मानसरोवर की आबादी-1.5 लाख के आस-पास

-कुल क्षेत्रफल- 04 लाख वर्ग मीटर

ये प्रस्तावित

-फाउंटेन स्क्वायर-4000 वर्ग मीटर
-चौपाटी-5500 वर्ग मीटर

-मॉल और बहुमंजिला इमारत-13000 वर्ग मीटर

-इसके अलावा हाल ही में उच्च न्यायालय ने बनीपार्क सेशन कोर्ट परिसर में जगह की कमी को देखते हुए इसी जमीन पर बहुमंजिला कोर्ट बनाने का सुझाव दिया था।

(मंडल के अधिकारियों की मानें तो इस जमीन को विकसित करने के लिए एक योजना बनाई जाएगी। इसमें चौपाटी भी होगी और फाउंटेन स्क्वायर भी होगा।)

आठ महीने में बनकर तैयार हो जाएगी चौपाटी
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने कहा कि अगस्त, 2020 तक चौपाटी का काम पूरा कर दिया जाएगा। 200 लोगों के बैठने की भी इसमें व्यवस्था रहेगी। इसके निर्र्माण में 4.18 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। सबसे ज्यादा फायदा प्रतापनगर, जगतपुरा के अलावा मालवीय नगर क्षेत्र में बसी कॉलोनियों के लोगों को मिलेगा।

pushpendra shekhawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned