परीक्षा की कॉपियों का बंडल गायब, अब पुलिस में जाएगा मामला

तीन साल पुरानी परीक्षा के बारे में आरटीआइ से हुआ खुलासा

By: Shailendra Agarwal

Published: 14 Sep 2021, 01:56 AM IST

जयपुर। सूचना का अधिकार के तहत सूचना मांगने पर खुलासा हुआ है कि राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय की ओर से 2018 में आयोजित डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन परीक्षा के 197 परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का बंडल गायब हो गया है। राज्य सूचना आयोग ने इस मामले में पुलिस का सहयोग लेने के निर्देश दिए हैं, वहीं राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी संस्थान से जवाब मांगा है।
सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत चितोड़गढ़ जिले की एक छात्रा के अपनी कॉपी मांगने पर 197 परीक्षार्थियों की कॉपियों का बंडल गायब होने का पर्दाफाश हुआ। सूचना आयुक्त नारायण बारेठ ने स्कूल प्रबंधन से कहा उत्तर पुस्तिका से अंक तालिका बनती है। अंक तालिका कागज का पुर्जा नहीं है। अंक तालिका की बुनियाद पर कोई परीक्षार्थी अपने भविष्य के ख्वाबो की इमारत खड़ी करता है।
डाक से भेजे बंडल, परिणाम में छात्र अनुपस्थित बताए
इस परीक्षा में इन विद्यार्थियों को गैर हाजिर दिखा गया। इन परीक्षार्थियों ने चितौड़गढ़ जिले में सेंती की राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में दिसंबर 2018 में परीक्षा दी थी। आयोग में सुनवाई के दौरान स्कूल प्रतिनिधि ने कहा कि परीक्षा होने के बाद स्कूल ने उत्तरपुस्तिकाएं राष्ट्रिय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान प्रयागराज को पहुंचाने के लिए बंडल डाक घर को सौंप दिए। डाक विभाग ने स्कूल प्रबंधन को बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल 28 दिसंबर 2018 को ही डिलीवर कर दिए गए, लेकिन परिणाम में परीक्षार्थियों को इस प्रश्न पत्र में अनुपस्थित बता दिया गया।

Shailendra Agarwal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned