scriptस्पोर्ट्स में एथलेटिक्स के अलावा भी हैं करियर ऑप्शंस -ऋचा शर्मा | anyone can make a career in sports like me- richa sharma | Patrika News

स्पोर्ट्स में एथलेटिक्स के अलावा भी हैं करियर ऑप्शंस -ऋचा शर्मा

locationजयपुरPublished: May 19, 2023 12:36:14 am

Submitted by:

Mohmad Imran

-हाल ही आईसीसी के फ्यूचर लीडर्स प्रोग्राम में चुनी गई हैं

स्पोर्ट्स में एथलेटिक्स के अलावा भी हैं करियर ऑप्शंस -ऋचा शर्मा

स्पोर्ट्स में एथलेटिक्स के अलावा भी हैं करियर ऑप्शंस -ऋचा शर्मा

जयपुर। हाल ही जयपुर निवासी ऋचा शर्मा को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के फ्यूचर लीडर्स प्रोग्राम में चुना गया है। दुनियाभर से इस अवसर के लिए 25 महिलाओं को चुना गया था, जिनमें से ऋचा भी एक हैं। वर्तमान में वह ओमान में क्रिकेट टीम के स्पॉन्सरशिप और मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर कार्यरत हैं। पत्रिका प्लस ने उनसे ओमान से एक्सक्लूसिव बातचीत में अब तक के सफर और इस उपलब्धि के बारे में जाना। उनके सफर की कहानी उन्हीं की जुबानी…
‘मैंने अपनी मास्टर्स डिग्री मुंबई से पूरी की है। वहां आयोजित हुए वर्ष 2016 और 2017 के आईपीएल टूर्नामेंट के लिए काम किया। उसके बाद अंडर-17 फीफा विश्वकप की स्थानीय आयोजन समिति में चयन हुआ। इसके बाद जयपुर में आईपीएल 2018 के लिए काम करने का मौका मिला। 2018 में ही हॉकी विश्व कप के लिए हॉकी इंडिया में एक अधिकारी के रूप में जॉइन किया और कई बड़े स्पोट्र्स टूर्नामेंट में शामिल हुई। इन बड़े टूर्नामेंट्स का हिस्सा बनने से मुझे अलग-अलग स्पोट्र्स के लिए काम करने का मौका मिला। मैंने देश की एक बड़ी कंपनी के साथ भी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सेशन के लिए थोड़े समय काम किया। फिलहाल मैं ओमान क्रिकेट के साथ काम कर रही हूं। आईसीसी के फ्यूचर लीडर्स प्रोग्राम में चुना जाना मेरे लिए गर्व की बात है।
कोई भी बना सकता है अपना करियर
मेरी तरह उन सभी महिलाओं के लिए ऐसे अवसर खुले हैं, जो भविष्य में खेलों में अपना कॅरियर बनाना चाहती हैं। इस प्रोग्राम के लिए कोई भी आईसीसी सदस्य जूनियर स्तर से मिडिल मैनेजमेंट पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयन समिति में दो निर्दलीय सदस्यों के साथ आईसीसी जनरल मैनेजर, मार्केटिंग और कम्युनिकेशन से सदस्य शामिल होते हैं। पैनल सफल आवेदकों को उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक डवलपमेंट को ध्यान में रखते हुए एक मेंटर की गाइडेंस में कॅरियर में आगे बढऩे में मदद करता है।
स्पोट्र्स में कई कॅरियर ऑप्शंस हैं
मेरी तरह अगर कोई स्पोट्र्स में अपना कॅरियर बनाना चाहता है तो मैं यही सुझाव दूंगी कि स्पोट्र्स में एथलीट होने के अलावा भी बहुत से कॅरियर विकल्प हैं। जरूरत बस सही प्रोजेक्ट पर सही मेंटर के साथ काम करना। स्पोट्र्स मैनेजमेंट मेरी तरह ऑन फील्ड काम करके सीखा जा सकता है। साथ ही काफी नेशनल और इंटरनेशनल कोर्स भी उपलब्ध हैं। अगर इस फील्ड में कॅरियर बनाना चाहते हैं, तो अच्छा होगा आप किसी कोर्स में एनरोल करें। रही बात मेरी उपलब्धि की तो यह तो बस शुरुआत है, अभी तो काफी सीखना है और अंतरराष्ट्रीय खेल संगठन के साथ काम करना है। मैंने हमेशा से सोचा था कि इंटरनेशनल स्पोट्र्स इकोसिस्टम में काम करना है। आईसीसी के फ्यूचर लीडर्स प्रोग्राम से मेरा वह सपना साकार होगा। जयपुर की जो एक याद मेरे दिल के सबसे करीब है, वह है टपरी सेंट्रल में बैठ के अपनी मां से घंटो बातें करना। इस फील्ड में मेरे आने की प्रेरणा अंडर-17 फीफा वल्र्ड कप में काम करने के लिए सेलेक्शन होना रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो