scriptAppeal to make 'Ghar-Ghar Aushadhi' scheme a mass campaign | ‘घर-घर औषधि‘ योजना को जन अभियान बनाने की अपील | Patrika News

‘घर-घर औषधि‘ योजना को जन अभियान बनाने की अपील

- औषधीय पौधे लगाने के लिए किया जा रहा जागरूक

जयपुर

Published: July 29, 2021 08:11:46 pm

Jaipur इम्यूनिटी बढाने और बेहतर स्वास्थ्य के लिए ‘घर-घर औषधि‘ वितरण योजना के अन्तर्गत वन विभाग द्वारा तैयार किए गए औषधीय पौधे जयपुर शहरवासी परिवारों में वितरित किए जाने की कार्ययोजना को लेकर जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने गुरूवार को बैठक ली। नेहरा ने बताया कि योजना के अनुसार प्रत्येक घर में औषधीय गुण वाले तुलसी, गिलोय, कालमेघ अश्वगंधा के दो-दो पौधे यानी कुल 8 पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे। प्रथम चरण में जयपुर शहर के करीब 3 लाख परिवारों को ये पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। शहर के शेष परिवारों को द्वितीय चरण में यह पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे।
नेहरा ने निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि पौधों को सुरक्षित वन विभाग की नर्सरी से प्राप्त कर निर्धारित परिवारों में वितरण कराए जाने के लिए कार्ययोजना तैयार रखे। इसके लिए निगम क्षेत्र में वार्डों को भी आधार बनाया जा सकता है और ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायतों का चयन प्रथम चरण के लिए किया जा सकता है।
रिकॉर्ड भी रखना होगा
उन्होंने पौध वितरण का परिवारवार डेटा एवं रिकॉर्ड संधारित करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि तैयार होने के बाद पौधों का सुरक्षित वितरण सुनिश्चित किया जाए। अधिकारियों ने बताया कि जयपुर शहर में पौधों के वितरण के लिए एक बायोडिग्रेडेबल पैकिंग भी तैयार की जा रही है। नेहरा ने बताया कि ‘घर-घर औषधि‘ योजना के तहत उपखण्ड स्तर पर उपखण्ड स्तरीय टास्क फोर्स द्वारा पौध वितरण एवं प्रबोधन कार्य किया जाएगा। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर उत्तर बीरबल सिंह, उप वन संरक्षक वीर सिंह ओळा, सहायक वन संरक्षक मनफूल विश्नोई, नगर निगम हेरिटेज के अतिरिक्त कमिशनर आशीष कुमार, नगर निगम की उद्यान शाखा के रवीन्द्र सिंह भी उपस्थित थे।
Appeal to make 'Ghar-Ghar Aushadhi' scheme a mass campaign
Appeal to make 'Ghar-Ghar Aushadhi' scheme a mass campaign

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.