#Apple : 6GB रैम के साथ आएगा iPhone12 Pro

एपल (Apple) आईफोन 12 प्रो (iPhone 12 Pro) और आईफोन 12 प्रो मैक्स 6 जीबी की रैम क्षमता के साथ लॉन्च किए जा सकते हैं। उम्मीद लगाई जा रही है कि इन स्मार्टफोन्स को अगले साल सितम्बर माह में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि उससे पहले मार्च में एपल अपने लो बजट आईफोन एसई 2 (iPhone SE2) को लॉन्च कर सकता है।

  • आईफोन 12 प्रो, प्रो मैक्स लाने की तैयारी
  • अगले साल सितंबर में हो सकता है लॉन्च
  • डिजाइन में होगा थोड़ा—बहुत बदलाव
  • स्मार्टफोन में होगी 5जी कनेक्टिविटी
  • लो बजट आईफोन एसई 2 भी होगा लॉन्च

वर्ष 2020 में एपल (Apple) द्वारा लॉन्च किए जाने वाले आईफोन (iPhone) पर पूरी दुनिया की निगाहें गड़ी हुई हैं। इसके चलते आईफोन 12 का बड़ी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। हाल ही एपल के आगामी फोन के बारे में जानकारी सामने आई है कि आईफोन 12 प्रो (iPhone 12 Pro) और आईफोन प्रो मैक्स 6 जीबी की रैम क्षमता के साथ लॉन्च किए जा सकते हैं। उम्मीद लगाई जा रही है कि इन स्मार्टफोन्स को अगले साल सितम्बर माह में लॉन्च किया जा सकता है। माना जा रहा है कि आईफोन 12 के इस संस्करण में डिजाइन को लेकर भी थोड़ा—बहुत बदलाव किया जाएगा। हालांकि उससे पहले मार्च में एपल अपने लो बजट आईफोन एसई 2 (iPhone SE2) को लॉन्च कर सकता है।

मैकरयूमर्स की रिपोर्ट ने हाल ही इस बात को लेकर पुष्टि भी की है कि एपल आईफोन 12 प्रो व मैक्स में 6 जीबी रैम हो सकती है। मैकरयूमर्स ने यह रिपोर्ट बार्कलेज एनालिस्ट ब्लेन कर्टिस के हालिया एशिया दौरे के दौरान एपल के ओएईएम से मुलाकात संबंधी जानकारी के आधार पर कही है। मैकरयूमर्स के अनुसार 12 जीबी रैम की क्षमता समार्टफोनों में देखी जाने लगी है, लेकिन 6 जीबी रैम की क्षमता वाला एपल स्मार्टफोन पहली बार पेश किया जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले आईफोन 11 प्रो और 11 प्रो मैक्स में भी 4 जीबी रैम क्षमता ही रखी गई थी। रिपोर्ट के अनुसार आईफोन 12 प्रो और 12 प्रो मैक्स में रियर फेसिंग 3डी सेंसिंग कैमरा होंगे और 5जी कनेक्टिविटी के लिए एमएमवेव सपोर्ट होगा। एपल ने अब तक बड़ी स्क्रीन के स्मार्टफोन पेश किए थे, लेकिन अब वह फिर से छोटी स्क्रीन के स्मार्टफोन पेश कर सकता है। जानकारों के अनुसार एपल अपने स्क्रीन डिस्प्ले को 5.8 इंच से 5.4 इंच के आकार में घटा सकता है। आईफोन 12 में चार रियर कैमरों का सेटअप आ सकता है।

खबरों के अनुसार यह भी सुनने में आ रहा है कि एपल का आईफोन एसई 2 निर्माणधीन प्रक्रिया में है और अगले साल फरवरी माह में व्यापक स्तर पर इसका प्रोडक्शन करना शुरू कर दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार इस फोन की कीमत अपेक्षाकृत रूप से अन्य एपल स्मार्टफोनों से कम होगी। वहीं इसमें 4.7 इंच का डिस्प्ले होगा। यह फोन दुनिया के तेज प्रोसेसरों में से एक ए13 चिपसेट से युक्त होगा। इस डिवाइस में 3 जीबी की रैम क्षमता भी दी जा सकती है। फरवरी में व्यापक स्तर पर प्रोडक्शन शुरू होने के बाद इसके मार्च 2020 में बाजार में उतरने की उम्मीद है।

आ रही खबरों के अनुसार एपल अपने स्मार्टफोन मॉडल्स में तकनीक और प्रजेंटेशन से जुड़े कई बदलाव करने जा रहा है। ये बदलाव 5जी तकनीक, मदरबोर्ड, कैमरे, स्क्रीन साइज आदि से जुड़े होंगे। यह भी माना जा रहा है कि एपल अगले साल लॉन्च किए जाने वाले आईफोन्स की कीमतों में भी इजाफा कर सकता है। चूंकि माना जा रहा है कि एपल अगले साल लॉन्च होने वाले अपने सभी स्मार्टफोन में 5जी तकनीक को आवश्यक रूप से जोड़ेगा, ऐसे में इनके दाम काफी अधिक होने के आसार हैं। स्मार्टफोन के दामों में करीब 400 डॉलर यानी करीब 28 हजार रुपए का इजाफा किया जा सकता है। बीते दिनों खुलासा हुआ था कि आईफोन 12 सीरीज में जो मदरबोर्ड इस्तेमाल किया जाएगा, वह इस फोन के सबसे महंगे उपकरणों में से एक होगा। आईफोन 12 में ओएलईडी डिस्प्ले और ए—सीरीज के प्रोसेसर का भी इस्तेमाल होगा, जिससे यह गैलेक्सी एस10 स्मार्टफोन की तरह महंगा हो जाएगा। आईफोन में एक सेंसर जोड़े जाने की बात सामने आई है। इस सेंसर को TOF यानी टाइम ऑफ फ्लाइट सेंसर कहा जाता है। मोशन और जेस्चर रिकग्निशन को अनबेल करने के लिए रडार बेस्ड सेंसर फीचर भी दे सकता है।

Abhishek sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned