#Apple : अब आएगी Apple की Smart Ring, इशारों से कंट्रोल होगा iPhone

Apple अब ऐसी Smart Ring लेकर आने वाला है, जिसके जरिए iPhone को बिना हाथ लगाए इशारों में कंट्रोल किया जा सकेगा। Apple ने इस रिंग को लेकर पेटेंट फाइल किया गया है।

  • स्पीकर, टचस्क्रीन की सुविधा मिलेगी
  • Apple डिवाइस होगी कंट्रोल और ऑपरेट
  • amazon ला चुका है इको लूप
  • वॉयस कमांड काम करती है स्मार्ट रिंग

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple अब ऐसी Smart Ring लेकर आने वाला है, जिसके जरिए iPhone को बिना हाथ लगाए इशारों में कंट्रोल किया जा सकेगा। Apple ने इस रिंग को लेकर पेटेंट फाइल किया गया है। माना जा रहा है कि इस रिंग में टचस्क्रीन, वॉयस कमांड और हैंड जेस्चर कंट्रोल जैसे फीचर दिए जा सकते हैं। स्मार्ट रिंग किसी भी अंगुली में पहनी जा सकेगी।कंपनी का मानना है कि इस रिंग की मदद से यूजर्स आईफोन और आईपैड का इस्तेमाल ज्यादा आसानी से कर पाएंगे। इस रिंग के डिजाइन में कई बटन्स, स्पीकर और टचस्क्रीन के साथ—साथ डायलिंग सुविधा भी शामिल की गई हैं। एपल ने इस पेटेंट को 'डिवाइसेज, मेथड एंड यूजर इंटरफेस फॉर ए वियरेबल इलेक्ट्रॉनिक रिंग कंप्यूटिंग डिवाइस' टाइटल से हासिल किया है। पेटेंट में ड्रॉइंग ऑफ पोटेन्शल डिजाइन, रिचार्जेबल पावर सोर्स और वायरलैस ट्रांस-रिसीवर जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

कंपनी का मानना है कि आईफोन यूजर्स के लिए लगातार आईफोन या आईपैड को हाथ में संभाल कर रखना मुश्किल होता है। ऐसे में अपने उपभोक्तओं को परेशानी से बचाने के लिए और डिवाइस पर बेहतर कंट्रोल रखने के लिए Apple ने इस रिंग का आविष्कार किया है। रिंग पहनने के बाद दूरी से भी Apple डिवाइस को आसानी से कंट्रोल और आपरेट किया जा सकेगा। सुरक्षा की दृष्टिकोण से भी इस रिंग को काफी उपयोगी माना जा रहा है। चूंकि टचस्क्रीन की लाइट की वजह से यूजर्स के वास्तविक लोकेशन का पता चल जाता है, यदि यूजर्स खुद को लोगों की नजरों से दूर रखना चाहता है तो वह रिंग का इस्तेमाल कर सकता है और सहायता पाने के लिए गुहार भी लगा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रिंग को अगले साल 2020 में लॉन्च किया जा सकता है।

कई टेक कंपनियां इस तरह के स्मार्ट गैजेट्स बनाने के लिए काम कर रही हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि स्मार्ट रिंग भविष्य में काफी इस्तेमाल की जाएगी। इसी के चलते बीते दिनों amazon ने भी रिंग की तरह अंगुलियों में पहना जाने वाला इको लूप बाजार में उतारा था। हालांकि, यह Echo Loop अभी अमरिकी बाजार के लिए ही उपलब्ध हो पाएगा। अमरीकी बाजार में इसकी कीमत करीब 9,142 रुपए के आसपास है। इको लूप भी एक स्मार्ट रिंग की तरह ही है जो एलेक्सा कमांड पर काम कर करता है। इसमें स्मार्ट स्पीकर दिया गया है जो फिंगर में पहने जाने वाली रिंग में दिया गया है।

Echo Loop स्मार्ट रिंग की तरह काम करेगा। दरअसल इसमें दो माइक्रोफोन और एक इको स्पीकर दिया गया है। जैसे ही यूजर्स के फोन पर किसी भी तरह की नोटिफिकेशन आएगी, तो यह रिंग वाइब्रेट होने लगेगी। इतना ही नहीं एक बटन प्रेस करने के बाद इस रिंग में एलेक्सा एक्टिवेट हो जाएगा। इस रिंग के जरिए यूजर्स किसी भी चीज को गूगल पर सर्च कर सकेंगे। कमांड दे सकेंगे और अपने स्मार्टहोम से जुड़ी एसेसरीज को चालू व बंद कर सकेंगे। अभी यह अमरीकी बाजार में ही उपलब्ध हैं, हालांकि कंपनी ने साफ नहीं किया है कि स्मार्ट रिंग भारत समेत अन्य देशों में कब लॉन्च होंगे।

Show More
Abhishek sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned