scriptApple TV+ : भारत सहित 100 देशों में लॉन्च, iPhone 11 यूजर्स को पूरे साल फ्री सर्विस | Apple TV Plus: Launched in 100 countries including India, 99 per month | Patrika News

Apple TV+ : भारत सहित 100 देशों में लॉन्च, iPhone 11 यूजर्स को पूरे साल फ्री सर्विस

locationजयपुरPublished: Nov 02, 2019 02:50:29 pm

Submitted by:

Abhishek sharma

एपल ने Apple TV+ की सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। 100 देशों में इसकी शुरुआत हो चुकी है। इन देशों में भारत भी शामिल है। जानकारी के अनुसार Apple TV+ के लिए प्रति माह 99 रुपए की राशि वसूली जाएगी। यूजर्स Apple TV+ के जरिए पॉपुलर मूवी, शो और ओरिजनल टीवी प्रोग्राम देख सकेंगे।

Apple TV+ : भारत सहित 100 देशों में लॉन्च, iPhone 11 यूजर्स को पूरे साल फ्री सर्विस

Apple TV+ : भारत सहित 100 देशों में लॉन्च, iPhone 11 यूजर्स को पूरे साल फ्री सर्विस

एपल टीवी लॉन्च होने का इंतजार कर रहे आईफोन व अन्य यूजर्स के लिए खुशखबरी है। एपल ने अपने आधिकारिक Apple TV+ की सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। 100 देशों में इसकी शुरुआत हो चुकी है। इन देशों में भारत भी शामिल है। जानकारी के अनुसार Apple TV+ के लिए प्रति माह 99 रुपए की राशि वसूली जाएगी। यूजर्स Apple TV+ के जरिए पॉपुलर मूवी, शो और ओरिजनल टीवी प्रोग्राम देख सकेंगे। यूजर्स इस सुविधा का लाभ मैक कम्प्यूटर, स्मार्ट टेलीविजन, स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट सरीखी डिवाइसेज पर उठा सकेंगे। Apple TV+ की यह सर्विस आईफोन, आईपैड, मैकबुक में एपल टीवी एप पर उपलब्ध रहेगी। शुरुआत में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एपल की ओर से सात दिनों का फ्री ट्रायल दिया जा रहा है। कंपनी ने यह भी कहा है कि जो कस्टमर नया आईफोन, आईपैड और मैकबुक जैसे गैजेट्स खरीदते हैं, उन्हें एक साल का सब्सक्रिप्शन मुफ्त में दिया जाएगा।
आधिकारिक वेबसाइट पर भी कंटेंट

भारत सहित 100 देशों में आज से शुरू टीवी प्लस सर्विस के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के जरिए एपल वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम को टक्कर देना चाहता है। टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट द्वारा यह कयास लगाए जा रहे हैं कि इस सर्विस को यूजर्स की ओर से अच्छा रिस्पांस मिलेगा और Netflix और Amazon को टक्कर मिलेगी। 99 रुपए मासिक शुल्क के साथ कम कीमत में OTT सर्विस मुहैया कराने वाली ये पहली कंपनी बन गई है। इससे पहले Amazon Prime Video भारत में उपलब्ध होेने वाली सस्ती सर्विस थी। इसके लिए 129 रुपए प्रति महीने भुगतान करना होता है। इसके अलावा भारतीय यूजर्स के बीच Netflix भी एक लोकप्रिय OTT सर्विस है। एपल के इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को बेहतरीन ओरिजिनल शोज के साथ फिल्म और डॉक्यूमेंट्रीज की भी सुविधा मिलेगी। यूजर्स कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी कंटेंट देख सकेंगे।
iPhone 11 यूजर्स को पूरे साल फ्री सर्विस

अगर आप Apple TV+ सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके सब्सक्रिप्शन के लिए आपको प्रति माह 99 रुपए का भुगतान करना होगा। जिन लोगों को पास पुराना आईफोन है उन्हें हर महीने 99 रुपए का शुल्क देना होगा। हालांकि, कुछ एपल यूजर्स को कंपनी फ्री आफ कॉस्ट यह सर्विस उपलब्ध करा रही है। कंपनी के वादे के अनुसार आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्स खरीदने वालों को एपल टीवी प्लस की सेवा एक साल तक फ्री में मिलेगी। आईफोन के अलावा 10 सितंबर के बाद आईपैड, एपल टीवी डिवाइस, मैक या आईपॉड खरीदने वालों को भी एक साल के लिए एपल टीवी प्लस की सेवा मुफ्त में मिलेगी। इस सर्विस को iPhone, iPad, Apple TV 4K, Apple TV HD, Apple TV (3rd generation), iPod touch और Mac पर उपलब्ध कराया गया है। Apple TV+ सब्सक्राइब करने के लिए यूजर्स को iOS 12.3, tvOS 12.3 और macOS Catalina अपडेट करना होगा।
एंड्रॉयड यूजर्स को भी लुभाने की कोशिश

कंपनी एपल के उपभोक्तताओं के साथ—साथ एंड्रॉयड यूजर्स को लुभाने की भी कोशिश कर रही है। इसलिए Apple TV+ की सेवा सिर्फ एपल डिवाइस तक ही लिमिटेड नहीं रहेगी। इसका लाभ यूजर्स कुछ एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी पर भी उठा सकेंगे। हालांकि, एंड्रॉयड फोन पर यह सेवा उपलब्ध नहीं रहेगी। खबर है कि कंपनी आने वाले समय में कुछ और एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी पर एपल टीवी प्लस की सुविधा उपलब्ध करा सकती है। गौरतलब है कि बीते दिनों एक इंटरव्यू में एपल के सीईओ टिम कुक ने कहा था कि वीडियो स्ट्रीमिंग की कड़ी प्रतिस्पर्धा में एपल टीवी प्लस सर्विस के बाद कई लोग केबल टीवी जैसे विकल्पों को अलविदा कहेंगे। इस सेवा में शुरुआती तौर पर वयस्कों के लिए चार टीवी शो पेश किए गए हैं, जबकि बच्चों के लिए तीन सीरीज की शुरुआत हुई है। इसके अलावा हर महीने नए शो लॉन्च किए जाएंगे। चर्चित शो ‘The Morning Show’ भी एपल टीवी प्लस पर देखा जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो