scriptगजब का हौसला : SMS हॉस्पिटल में डॉक्टर धर्म तो बाहर आकर निभा रहीं मानवता का दायित्व | Appreshedable Work Of SMS Hospital Doctor Amid Coronavirus | Patrika News

गजब का हौसला : SMS हॉस्पिटल में डॉक्टर धर्म तो बाहर आकर निभा रहीं मानवता का दायित्व

locationजयपुरPublished: Mar 30, 2020 06:00:40 pm

Submitted by:

abdul bari

कोराना वायरस ( Coronavirus In Rajasthan ) की महामारी ने लगभग पूरे देश को अपनी चपेट में ले लिया है। आमजन खौफजदा है। लेकिन प्रत्यक्ष रूप से इस महामारी से लड़ रहे कोरोना वारियर्स का जज्बा अलग हैं। ( Coronavirus )

Appreshedable Work Of SMS Hospital Doctor Amid Coronavirus

Appreshedable Work Of SMS Hospital Doctor Amid Coronavirus

सी.पी.सैन/जयुपर
कोराना वायरस ( coronavirus In Rajasthan ) की महामारी ने लगभग पूरे देश को अपनी चपेट में ले लिया है। आमजन खौफजदा है। लेकिन प्रत्यक्ष रूप से इस महामारी से लड़ रहे कोरोना वारियर्स का जज्बा अलग हैं। इनमें डॉक्टर, पुलिसकर्मी, मीडियाकर्मी और अन्य आपातकालीन सेवाओं में अपना योगदान देने वाले लोग शामिल हैं। एक ऐसी ही कोरोना वारियर की बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जो अस्पताल में अपने डॉक्टर धर्म तो बाहर रहकर मानवता के दायित्व को निभा रहीं हैं।

बार-बार हाथ धोने के बारे में समझाती हैं… ( Coronavirus )


हम बात कर रहे हैं एसएमएस ( SMS ) मेडिकल कॉलेज के बायोकेमिस्ट्री विभाग में सहायक आचार्य के पद पर कार्यरत डॉ विजयलक्ष्मी की। डॉक्टर विजयलक्ष्मी साथ में जे.के.लोन हॉस्पिटल में लैब इंचार्ज हैं। अस्पताल में अपनी ड्यूटी के दौरान विजयलक्ष्मी मरीजों की हौसला अफजाई करते हुए दिखाई देती हैं। जब वहीं काम खत्म करके बाहर निकलती हैं तो भी कोरोना के खिलाफ उनकी लड़ाई खत्म नहीं होती। डॉ. विजयलक्षमी बेसहारा लोगों की सहायता करना नहीं भूलती हैं। जेएलएन मार्ग के पास सड़क पर रहने वाले परिवारों को मास्क व साबुन देकर उनके उपयोग और बार—बार हाथ धोने के बारे में समझाती हैं तथा कुछ भोजन सामग्री (आटा दाल) देकर मदद कर रही हैं। इसमें उनके पति डॉ. श्याम सुदंर जो कि ईएसआईसी हॉस्पिटल के मेडिसिन विभाग में एचओडी वह भी उनके हर एक मुहिम में उनका साथ देते हैं।

अपना जन्मदिवस भी इन्हीं बच्चों के साथ मनाती हैं


सामान्य दिनों में डॉ विजय लक्ष्मी सड़क पर जीवन बिताने वाले बच्चों को बैग और पढ़ाई लिखाई का जरूरी सामान मुहैया कराकर पढ़ने के लिए प्रेरित करती रहीं हैं। बीच-बीच में समय निकालकर बच्चों को पढ़ाने भी जाती रहीं हैं। उन्होंने बताया कि वह अपना जन्मदिवस भी इन्हीं बच्चों के साथ मनाती हैं। लेकिन इस समय कोरोना वायरस के खिलाफ तगड़ी जंग छिडी है इसलिए डॉक्टर दंपति कोरोना के खिलाफ लोगों को जागरूक कर रहे हैं और सुरक्षा के साधन मुहैया करवा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो