राजधानी में पार्किंग-ट्रैफिक समस्या अब नहीं करेगी आहत, हादसों से मिलेगी राहत

ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड की 81वीं बैठक में कई प्रस्तावों को मंजूरी
एसएमएस अस्पताल से मेडिकल कॉलेज के लिए बनेगा फुट ओवर ब्रिज
वीकेआई रोड नं.14 पर अण्डरपास का होगा निर्माण
शहर के 74 ब्लैक स्पॉट पर होंगे सुधार के काम

By: Amit Pareek

Published: 27 Feb 2021, 01:14 PM IST

जयपुर. जेडीए में ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड की 81वीं बैठक आयोजित की गई। बैठक में राजधानी जयपुर के ट्रैफिक से जुड़े विभिन्न प्रस्तावों को ग्रीन सिग्नल दिखाया गया। शहर के 74 (ब्लैक स्पॉट) स्थानों पर सुधार कार्य करवाने, विभिन्न कॉम्प्लेक्स, बहुमंजिला इमारतों में पार्किंग स्थलों पर किए अवैध निर्माणों व अन्य कब्जे हटाने के निर्देश दिए गए। वीकेआई रोड नं.14 पर अण्डरपास बनवाने, एसएमएस अस्पताल से मेडिकल कॉलेज के लिए जेएलएन मार्ग पर फुट ओवर ब्रिज निर्माण के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। साथ ही ई-रिक्शा चालकों के लाइसेंस जारी कर कोडिंग सिस्टम डवलप करने का सुझाव दिया गया। शहर की मुख्य सडकों पर फुटपाथ पर अतिक्रमण व अवैध निर्माण को हटवाने और क्षतिग्रस्त फुटपाथों की मरम्मत करवाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। इस संबंध में कहा गया कि जेडीए और नगर निगम अपने-अपने क्षेत्र में कार्रवाई करेंगे।

बस स्टैंड के लिए स्थान चिन्ह्ति करने का निर्णय

बैठक में शहर की चारों दिशाओं में बस स्टैंड के लिए स्थान चिन्ह्ति करने का निर्णय किया गया। जयपुर रेलवे जंक्शन पर सुचारू यातायात के लिए नए गेट निकालने एवं बस रूट परिवर्तित करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। ट्रांसपोर्ट नगर को सीकर रोड शिफ्ट किए जाने पर भी बैठक में चर्चा की गई। इसके लिए जेवीवीएनएल एवं जेडीए अधिकारियों को सुविधाएं विकसित किए जाने के निर्देश दिए। शहर में गति सीमा उल्लंघन, ट्रैफिक सिग्नल उल्लंघन और अन्य उल्लंघन का प्रभावी नियंत्रण के लिए भी काम होगा। बैठक में जयपुर यातायात पुलिस की ओर से शहर में बढ़ती पार्किंग समस्या के निवारण के लिए ई-पार्किंग सुविधा विकसित करने का प्रस्ताव रखा।

इनको भी हरी झंडी

मैरिज गार्डन या हॉल में शादी समारोह के दौरान पर्याप्त पार्किंग स्थल विकसित करने, अवकाश के बाद विद्यालयों में आरक्षित पार्किंग किराए पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। साथ ही सडक मार्गों पर निकलने वाली रैलियां, जुलूस एवं प्रदर्शन पर प्रतिबंध, सर्विस लेन सडक मरमत कार्य (एनएचएआई द्वारा) करवाने पर भी बैठक में चर्चा की गई।

ये रहे मौजूद

बैठक में जेडीए सचिव, डीसीपी ट्रैफिक, निदेशक अभियांत्रिकी-प्रथम एवं द्वितीय, वित्त निदेशक, आयोजना निदेशक, आरटीओ, ग्रेटर एवं हैरिटेज नगर निगम, एनएचएआई, मुस्कान एनजीओ, जेएमआरसी, जेसीटीएसएल, जेवीवीएनएल के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Amit Pareek
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned