scriptपर्यटक की मौत पर बवाल: अर्जेंटीना दूतावात की सचिव पहुंची निगम, अफसर देते रहे सफाई | arjentina tourist death in jaipur | Patrika News

पर्यटक की मौत पर बवाल: अर्जेंटीना दूतावात की सचिव पहुंची निगम, अफसर देते रहे सफाई

locationजयपुरPublished: Nov 20, 2017 10:37:43 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

सांड के हमले से अर्जेंटीना निवासी की शनिवार को हुई थी मौत

jaipur
जयपुर। आवारा सांड के कारण विदेशी पर्यटक की मौत का मामले ने तूल पकड़ लिया है। भारत स्थित अर्जेंटीना दूतावास की सचिव मारिया पौउला विगनउ सोमवार को नगर निगम मुख्यालय पहुंच गई और इस घटनाक्रम पर गहरी नाराजगी जताई। महापौर अशोक लाहोटी के सामने गुलाबी नगर में हुई इस घटनाक्रम पर आश्चर्य भी जताया। महापौर ने आयुक्त रवि जैन व अतिरिक्त आयुक्त हरसहाय मीणा को बुलाया।
दूतावास अधिकारी को देख अफसर हक्के—बक्के रह गए और सफाई पेश करने लगे। अधिकारी ने दो टूक पूछ लिया कि आप लोग इस तरह की घटना को रोकने के क्या प्रयास कर रहे हैं। इस पर अफसरों ने पर्यटक की मौत के अगले दिन रविवार को शहरभर में की गई कार्रवाई की जानकारी दी और फोटो दिखा खुद को सही साबित करने में जुट गए। हालांकि, दूतावास अफसर की नाराजगी दूर नहीं हुई।
केन्द्र तक पहुंचा मामला
महापौर ने घटनाक्रम पर दुख जताते हुए हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया। इसके बाद मारिया वहां रवाना हुईं। इसके बाद इस मामले में गैर इरादन हत्या का मामला दर्ज कराने को लेकर विधिक राय ली गई। सूत्रों के मुताबिक यह मामला केन्द्र सरकार तक पहुंच गया है और अब तूल पकड़ता जा रहा है।
इंटेलीेजेंस भी हुई सक्रिय
मामले में इंटेलीजेंस भी सक्रिय हो गई है। इंटेलीजेंस के अधिकारी निगम मुख्यालय पहुंचे और अधिकारियों से इस प्रकरण की जानकारी ली। कई ऐसे तथ्य भी जुटाए, जिससे जिम्मेदार अफसरों की पोल खुल सकती है।
महापौर ने ली गैर इरादन हत्या को लेकर विधिक राय
पर्यटक की मौत के 3 दिन बाद भी जिम्मेदारों पर कार्रवाई नहीं गई। उच्चाधिकारी उन्हें बचाते रहे। हालांकि, इस बीच महापौर विधिक राय लेते नजर आए। सूत्रों के मुताबिक महापौर ने इस मामले में कानूनविदों से संपर्क कर पूछा कि इस मामले में दुर्घटना को लेकर कार्रवाई हो या फिर गैर इरादतन हत्या को लेकर मामला दर्ज कराया जाए। विदेशी नागरिक के परिजन क्लेम करतें हैं तो भुगतान निगम को करना होगा या अफसर से वसूला जाएगा। इस सभी सवालों पर राय ली गई है। हालांकि, अधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो