1971 War 50th Anniversary: जयपुर में मनेगा जीत का जश्न, होंगे यह कार्यक्रम

जयपुर में मनेगा 1971 की जीत का जश्न, शहर के आसमान पर छाए सेना के हैलीकॉप्टर, हथियार प्रदर्शनी, युद्ध नायकों के सम्मान समेत 18—19 को कई कायक्रम, रिहर्सल बना शहर में कौतूहल

By: pushpendra shekhawat

Published: 15 Sep 2021, 08:11 PM IST

पंकज चतुर्वेदी / जयपुर। 1971 के भारत—पाक युद्ध में विजय के 50 वर्ष पूरे होने के जश्न में इस वीकेंड पूरा शहर भारतीय सेना की ताकत और उस युद्ध की कहानियों से रूबरू होगा। इस उपलक्ष्य में सप्त कमान की ओर से 18—19 सितंबर को शहर में हैलीकॉप्टर शो, बैंड वादन, डॉग शो, मैराथन जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

a4.jpg

रिहर्सल के दौरान जब बुधवार सुबह आर्मी एविएशन विंग के हैलीकॉप्टर समूह में शहर के आकाश पर फेरा लगाने लगे तो पूरा गुलाबीनगर कौतूहल से भर गया। कम ऊंचाई पर तेज आवाज के साथ अपने घरों के ऊपर उड़ते हैलीकॉप्टर देख परकोटे समेत लगभग पूरे शहर में लोग अपने मोबाइल और कैमरे लेकर छतों पर आ गए। शहरवासियों में इन दृश्यों को शूट कर सोशल मीडिया ग्रुप्स पर दिन भर शेयर किया। खासतौर पर बच्चे छतों पर हवा में हाथ लहरा कर आसपास से गुजर रहे हैलीकॉप्टरों का अभिवादन करते रहे।

a3.jpg

शाम को अभ्यास के लिए हैलीकॉप्टरों ने फिर से उड़ान भरी। गौरतलब है कि भारत—पाक युद्ध की याददाश्त में पूरे देश में 16 दिसंबर तक स्वर्णिम विजय वर्ष मनाया जा रहा है।

ये होंगे शहर में कार्यक्रम

jaipur

रक्षा प्रवक्ता ले.कर्नल अमिताभ शर्मा के अनुसार 18 सितंबर को सुबह अल्बर्ट हॉल से जवाहर सर्किल तक सैन्यकर्मियों की मिनी मैराथन होगी। इसी दिन सुबह 10 से शाम 4 बजे तक चित्रकूट स्टेडियम में सेना के हथियारों और उपकरणों की प्रदर्शनी आयोजित होगी। ऐसे ही 19 सितंबर को रामबाग पोलो ग्राउंड पर युद्ध के पदक विजेता गौरव सेनानियों को सम्मानित किया जाएगा। इसी दौरान डॉग शो, आर्मी एविएशन के हैलीकॉप्टर प्रदर्शन, बैंड डिस्प्ले, मोटर साइकिल राइडिंग समेत अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned