scriptहमारी तोपों ने उड़ा दिए नापाक ठिकाने | army targets terror camps in POK | Patrika News

हमारी तोपों ने उड़ा दिए नापाक ठिकाने

locationजयपुरPublished: Oct 21, 2019 12:59:34 am

Submitted by:

Vijayendra

मुंहतोड़ जवाब: पाक के दुस्साहस के बाद भारतीय सेना का बड़ा हमला, तोपखाने का भी इस्तेमाल
03 आतंकी कैंप किए तबाह 10 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए 24 आतंकी ढेर होने की भी खबर

हमारी तोपों ने उड़ा दिए नापाक ठिकाने

पीओके में भारतीय सेना की कार्रवाई में आतंकी कैंपों को भारी नुकसान हुआ।

श्रीनगर. पाकिस्तान के दुस्साहस का भारतीय सेना ने रविवार को करारा जवाब दिया। पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में आतंकी ठिकानों पर सेना ने भारी गोलीबारी कर 6 से 10 पाक सैनिकों को मार गिराया है।
सेना ने तंगधार सेक्टर के सामने नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार तोपों से गोले दागकर पीओके की नीलम घाटी के जूरा, ऐथमुकाम और कुंदलशाही तीन आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया। सूत्रों के अ्रनुसार इस कार्रवाई में दो दर्जन आतंकी भी मारे गए। थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बताया कि चौथे कैंप को भी भारी नुकसान हुआ है। इस कार्रवाई में आतंकी संरचना को भारी नुकसान हुआ है। सेना के अनुसार इस बात की पुता सूचना थी कि एलओसी के उस पार इन कैंपों में आतंकी मौजूद हैं। पाकिस्तानी सेना इन आतंकियों की भारतीय सीमा में घुसपैठ कराना चाहती थी। इसीलिए उसने शनिवार रात भारतीय पोस्टों पर अचानक गोलाबारी शुरू कर दी। जवाब में भारतीय सेना ने गोलाबारी की। पाक सेना इन आतंकी लॉन्च पैड्स की हिफाजत कर रही थीं और भारतीय सेना ने इनमें से कुछ को निशाना बनाया।

घुसपैठिए भेजने की थी कोशिश
पाकिस्तानी सेना घाटी के कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में रविवार सुबह सीमा पार से घुसपैठिए भेजने की कोशिश कर रही थी। इन्हीं घुसपैठियों को कवर देने के लिए संघर्षविराम का उल्लंघन किया गया। पाक की इस कायराना हरकत में एक मकान और एक चावल का गोदाम पूरी तरह तहस-नहस हो गया। वहीं, दो कारों एवं दो गोशालाओं को नुकसान पहुंचा है।
बर्फ से पहले ज्यादा घुसपैठ की कोशिश
पीओके में 28 से अधिक लॉन्चिंग पैड पर 350 आतंकी इक_ा किए हुए हैं। 10 से 12 दिनों के अंदर बर्फबारी शुरू हो जाएगी। ऐसे में पाकिस्तान की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा आतंकी घुसपैठ हो जाए। एलओसी पर बार-बार गोलीबारी के पीछे यही वजह है।
कुपवाड़ा में फायरिंग, दो जवान शहीद, नागरिक की भी मौत
इससे पहले शनिवार रात को पाकिस्तान ने कुपवाड़ा में फायरिंग की। हवलदार पदम बहादुर श्रेष्ठ, राइफल मैन गामिल कुमार शहीद हो गए। एक नागरिक की भी जान चली गई।

घुसपैठ से पहले कैंप कर दिए नष्ट
घुसपैठ होने से पहले ही हमने सीमापार आतंकी कैंपों को निशाना बनाने का फैसला किया। सीमापार आतंकी ठिकानों को हमारी कार्रवाई से बड़ा नुकसान हुआ है।
जनरल बिपिन रावत, थलसेना अध्यक्ष
5 वर्ष में सबसे ज्यादा बार संघर्ष विराम तोड़ा
पाक ने इस साल अक्टूबर तक 2300 से ज्यादा बार जमू-कश्मीर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। यह आंकड़ा पांच साल में सर्वाधिक है। वर्ष 2018 में पाक ने 1629 बार संघर्ष विराम तोड़ा था।

गांव खाली करा रहा पाक, फायरिंग जारी
फिलहाल पुंछ और राजौरी सेक्टर में गोलीबारी जारी है। उधर, पाकिस्तानी सेना नीलम घाटी के केल, चकोटी गांव खाली करवा रही है। आतंकी कैंपों के इलाकों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है।
रक्षामंत्री के लद्दाख दौरे से पहले हमला
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को पूर्वी लद्दाख में दुर्बुक और दौलत बेग ओल्डी हवाई अड्डे के बीच पुल का उद्घाटन करेंगे। कर्नल च्यूइंग शिनचेन पुल नामक पुल एलओसी से 45 किमी पूर्व में स्थित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो