scriptसजा पूरी कर चुके बंदियों के लिए प्लेसमेंट की व्यवस्था करें: गहलोत | Arrange placement of prisoners: Gehlot | Patrika News

सजा पूरी कर चुके बंदियों के लिए प्लेसमेंट की व्यवस्था करें: गहलोत

locationजयपुरPublished: Jun 17, 2021 08:51:13 pm

Submitted by:

rahul

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में जेलों की व्यवस्था देश के अन्य राज्यों की जेलों के मुकाबले काफी बेहतर है।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में जेलों की व्यवस्था देश के अन्य राज्यों की जेलों के मुकाबले काफी बेहतर है। हमारा प्रयास है कि जेलों में स्वस्थ वातावरण बनाए रखने के लिए और ठोस कदम उठाए जाएं। उन्होंने सजा अवधि पूरी कर चुके बंदियों को आजीविका से जोड़ने के लिए उनकी योग्यता के अनुरूप जेल विभाग की ओर से प्लेसमेंट की व्यवस्था किए जाने का सुझाव दिया। इससे बंदियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने में आसानी होगी।
गहलोत गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास पर राजस्थान कारागार विभाग की फीचर फिल्म ‘रोड टू रिफॉर्म‘ के वर्चुअल रिलीज कार्यक्रम के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। महानिदेशक जेल राजीव दासोत की परिकल्पना के आधार पर रॉन्केल ब्रदर्स के सहयोग से बनाई गई इस फिल्म के लिए उन्होंने निर्देशक संजीव शर्मा, फिल्म के पात्रों एवं पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जेलों में बंदियों के साथ अच्छा बर्ताव ही उनके जीवन में सुधार का मार्ग प्रशस्त करता है।
मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि ‘अपराधी से नहीं अपराध से घृणा करो‘। इससे बंदियों की जीवन शैली में सकारात्मक बदलाव आ रहा है। राजस्थान दिवस पर राज्य सरकार ने अच्छे आचरण वाले 1350 बंदियों को रिहा किया था। पिछले माह भी कोरोना को ध्यान में रखते हुए 124 बंदियों को स्पेशल पैरोल दिया गया और 92 बंदियों की पैरोल अवधि बढ़ाई गई। हाल ही बंदियों की न्यूनतम मजदूरी में भी 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। गहलोत ने कहा कि टाटा ट्रस्ट द्वारा हाल ही प्रकाशित ‘इंडिया जस्टिस‘ रिपोर्ट में राजस्थान जेल विभाग को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि पिछले वर्ष हम 12वें स्थान पर थे। इसी प्रकार जेलों में सूचना प्रौद्योगिराष्ट्रपिता की का इस्तेमाल कर राजस्थान ’ई-मुलाकात’ में प्रथम स्थान पर रहा है। यहां एक लाख से अधिक ई-मुलाकातें करवाई गईं।
मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने इस फिल्म को जेल सुधार की दिशा में सार्थक पहल बताया। उन्होंने फिल्म के किरदारों और कहानी की मौलिकता की सराहना की। प्रमुख शासन सचिव गृह अभय कुमार ने बताया कि गृह विभाग राज्य की जेलों में और अधिक सुधार के लिए नया जेल मैन्युअल तैयार कर रहा है। महानिदेशक जेल राजीव दासोत ने कहा कि जेलों में सुधार की दृष्टि से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। ’रोड टू रिफॉर्म’ फिल्म का निर्माण इसी दिशा में किया गया एक नवाचार है। उन्होंने बताया कि इस फिल्म के निर्माण में जेल के बंदी, अधिकारियों और कर्मचारियों ने ही भूमिका निभाई है और फिल्म की शूटिंग भी जयपुर सेंट्रल जेल, महिला जेल एवं सांगानेर खुली जेल में हुई है। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो