सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर हो ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की हो व्यवस्था: उच्च शिक्षा मंत्री

 

मंत्री भाटी ने डीएमएफटी मद से सौ ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की व्यवस्था के लिए लिखा पत्र

By: Rakhi Hajela

Updated: 04 May 2021, 08:50 PM IST


जयपुर, 4 मई

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कोविड.19 संक्रमण को देखते हुए जिला प्रभारी मंत्री एवं शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा तथा जिला कलक्टर नमित मेहता को जिले के सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की सुविधा सुलभ कराने के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने इस संबंध में प्रभारी मंत्री से बातचीत करते हुए डीएमएफटी मद से 100 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की आवश्कयता जताई।
भाटी ने पत्र में लिखा कि बीकानेर जिले में कोविड संक्रमण बहुत तेजी गति से फैल रहा है। इससे जिला मुख्यालय पर स्थित पीबीएम चिकित्सालय में कोविड.19 के मरीजों का अत्यधिक दबाव है तथा चिकित्सालय में स्थित सभी ऑक्सीजन बैड भरे रहते हैं। ऐसी स्थिति में ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले कोविड संक्रमित लोगों के लिए बीकानेर जिले के प्रत्येेक उपखण्ड मुख्यालय पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोविड केयर सेन्टर बनाए गए हैं, लेकिन इन पर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन व बैड उपलब्ध नहीं मिल पाते, जिससे कोविड संक्रमित मरीजों का समय पर उचित इलाज नहीं हो पाता।
उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में फैल रहे कोविड संक्रमण के मद्देनजर बीकानेर मुख्यालय को छोडकऱ, सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोविड केयर सेन्टर में इलाज हो सके, इसके लिए डीएमएफटी मद से 100 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर तत्काल उपलब्ध करवाने को कहा है। उन्होंने कहा कि उपखण्ड मुख्यालय के चिकित्सालयों में ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की व्यवस्था होने से पीबीएम चिकित्सालय पर भी दबाव कम हो सकेगा एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को समय पर चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। साथ ही, उन्होंने जिले में रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े की पालना सख्ती से करने के भी जिला प्रशासन को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रभावी जनभागीदारी से ही कोविड.19 संक्रमण पर नियंत्रण किया जा सकता है।
उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति, गुढ़ा थर्मल प्लांट के एमडी और नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन बरसिंहसर के प्रोजेक्ट हैड और माइन्स एसोशियेशन के पदाधिकारियों से भी कोविड.19 संक्रमण के उपचार हेतु संसाधन उपलब्ध करवानेे के संबंध में विस्तार से चर्चा की। इन संस्थानों ने मंत्री भाटी को आश्वस्त किया कि वे ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर सहित अन्य सुविधाएं सुलभ करवाएंगे।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned