विधानसभा सत्र में व्यवस्थाओं के लिए तमाम विभागों को सौंपी जिम्मेदारी

rajesh walia

Publish: Oct, 13 2017 06:57:24 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
विधानसभा सत्र में व्यवस्थाओं के लिए तमाम विभागों को सौंपी जिम्मेदारी

विधानसभा के 23 अक्टूबर से प्रारभ होने वाले सत्र के दौरान सामान्य व्यवस्थाओं की तैयारी को लेकर..

जयपुर।

 

विधानसभा के 23 अक्टूबर से प्रारभ होने वाले सत्र के दौरान सामान्य व्यवस्थाओं की तैयारी को लेकर शुक्रवार को विधानसभा सचिव पृथ्वाराज ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान व्यवस्थाओं को लेकर विभागवार कार्यों की समीक्षा की गई।

बैठक में विधानसभा भवन में स्थिति एलोपैथिक, आयुर्वेदिक, होयोपैथिक एवं यूनानी चिकित्सालय में पर्याप्त स्टाफ, दवाएं, जांच उपकरण स्थापित करने के चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए गए।

इसी प्रकार कार्मिक एवं सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से मंत्रिमण्डल के सदस्यों के नाम, विभाग, निवास स्थान के पते, कार्यालय एवं निवास के दूरभाष नंबरों की संशोधित सूची उपलब्ध कराने, प्रमुख शासन सचिव, शासन सचिव, विशिष्ट शासन सचिव, विभागाध्यक्ष एवं उनके अधीन विभाग, निवास स्थान के पते तथा कार्यालय एवं निवास के दूरभाष नंबरों की संशोधित सूची विधानसभा सचिवालय भिजवाने, सत्रकाल में विधानसभा से संबंधित विभिन्न प्रमुख शासन सचिवों, शासन सचिवों, विशिष्ट शासन सचिवों, विभागाध्यक्षों की नामजद तथा साधारण डाक को प्राप्त करने के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना करने एवं डाक वितरण की व्यवस्था करने के लिए कहा गया।

जयपुर डेयरी की ओर से विधानसभा भवन स्थित दुग्ध वितरण केन्द्र में दूध, घी, मक्खन, पनीर, चाय-काफी, आदि की प्रचुर मात्र में उपलब्धता एवं सप्लाई की व्यवस्था ट्राली के माध्यम से करने, अच्छी एवं उम्दा किस्म की पर्याप्त मात्र में क्राकरी एवं उसकी साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

बैठक में दूरसंचार विभाग को सत्र के दौरान लाइनमैन एवं उपकरणों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। बैठक में राजस्थान राज्य होटल निगम को विधायकों, उनके परिजनों, आगन्तुक अतिथियों, पत्रकारों, विधानसभा के पदाधिकारियों, सुरक्षाकर्मियों एवं अन्य विभागों के कर्मचारियों के लिए कैंटीन में भोजन, स्वल्पाहार, चाय-काफी की व्यवस्थी की जिम्मेदारी दी गई। वेटर्स के लिए भी ड्रेसकोड लागू करने के लिए कहा।

बैठक में पूर्व की भांति सत्रकाल में विधायकों को राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में आरक्षण सुविधा प्रदान करने के लिए विधानसभा भवन में रोडवेज आरक्षण काउंटर की व्यवस्था रहेगी। सत्रकाल में सभी मार्गो की सिटी बसों को विधानसभा से होकर जाने, राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ की ओर से संचालित स्टोर में नित्य उपभोग में आने वाली विभिन्न वस्तुओं तथा दवाओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करने, जहां-जहां आवश्यक हो रंग-रोगन, साज-सज्जा, स्थाई फिक्चर्स की साफ-सफाई एवं फव्वारों का सुसंचालन, विधानसभा भवन में लगे झाडफ़ानूसों का सुदृढ़ संधारण तथा उनके हुकों को तथा विधानसभा भवन के चारों तरफ लगी लड लाईटों को चौक करने, भवन के चारों ओर सड़क के नवीनीकरण के लिए भी अधिकारियों को कहा है।

बैठक में चिकित्सा, आयुर्वेद एवं भारतीय औषधि, संसदीय कार्य, कार्मिक एवं सामान्य प्रशासन, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जयपुर डेयरी, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम, राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ एवं दूरसंचार विभाग सहित विधानसभा के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned