scriptअच्छी खबर, होम्योपैथी दवा का असर, 42 कोरोना संक्रमित हुए ठीक | Arsenicum album, Homeopathy for coronavirus treatment | Patrika News

अच्छी खबर, होम्योपैथी दवा का असर, 42 कोरोना संक्रमित हुए ठीक

locationजयपुरPublished: Jun 04, 2020 01:30:25 pm

Submitted by:

santosh

होम्योपैथी विश्वविद्यालय के चिकित्सकों ने कोरोना मरीजों पर अध्ययन करते हुए 42 संक्रमितों को होम्योपैथी दवा दी। दवा कारगर रही और 3 से 5 दिन में ही पॉजिटिव मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज कर दिए गए।

homeopathy is effective in seviour disease

homeopathy is effective in seviour disease

अविनाश बालोलिया
जयपुर. कोरोना महामारी के बीच अच्छी खबर है। होम्योपैथी विश्वविद्यालय के चिकित्सकों ने एसएमएस अस्पताल और महिला चिकित्सालय में भर्ती कोरोना मरीजों पर अध्ययन करते हुए 42 संक्रमितों को होम्योपैथी दवा दी। दवा कारगर रही और 3 से 5 दिन में ही पॉजिटिव मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज कर दिए गए।

होम्योपैथी विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पहले दोनों अस्पतालों और टेलीमेडिसिन के जरिए 55 संक्रमितों से संवाद किया गया। एसएमएस मेडिकल कॉलेज से अनुमति लेकर इनमें से 42 को होम्योपैथी दवा दी गई। बचाव के लिए संबंधित चिकित्सकों को भी होम्योपैथी दवा दी गई। चिकित्सकों को दवा कारगर लगी।

31 को आर्सेनिक, शेष को अन्य दवा दी
संबंधित चिकित्सकों के अनुसार 42 संक्रमितों संबंधी विश्लेषण में पता चला कि 31 रोगियों में आर्सेनिक एल्बम दवा के लक्षण थे। हालांकि अधिकांश रोगी बिना किसी लक्षण के थे लेकिन उनमें मृत्यु का डर, बेचैनी, चिंता, अस्थिरता, कमजोरी, बार-बार प्यास लगना आदि आर्सेनिक एल्बम दवा के संकेतक थे। दो रोगी आइसीयू के थे।

इनमें भी ऑक्सीजन होने पर भी रात को सांस की तकलीफ बढऩे, लेटने पर सीने में जकडऩ, बेचैनी आदि आर्सेनिक दवा के लक्षण थे। शेष को लक्षण के आधार पर जेल्सेमियम, इगन्शिया, काली कार्ब, लाइको पोडियम, ब्रायोनिया, नक्स वोम, नेट्रम म्यूर, कोलीकुम, वेलाडोना, लेकेसिस आदि होम्योपैथिक दवा दी गई। चौथे दिन फॉलोअप लिया गया और अधिकांश रोगियों को 3 से 5 दिन में छुट्टी दे दी गई। अध्ययन करने वाली टीम में डॉ. तारकेश्वर जैन, डॉ. कमलेन्द्र त्यागी, डॉ. विरेन्द्र चौहान, डॉ. वाणिजा गौतम, डॉ. शीना पाल शामिल थे।

होम्योपैथी विवि के चिकित्सकों ने हैल्थ वॉरियर्स के साथ कोरोना संक्रमितों को दवा दी थी। सभी लोगों को दवा कारगर लगी।
– डॉ. सुधीर भंडारी, प्रिंसिपल, एसएमएस मेडिकल कॉलेज

कई मरीजों को सांस, खांसी-बुखार, कमजोरी सबंधी शिकायत थी। होम्योपैथिक दवाएं कारगर रहीं।
– डॉ. तारकेश्वर जैन, रजिस्ट्रार, होम्योपैथी विश्वविद्यालय

कोरोना मरीजों के लिए आयुष विभाग ने दवाओं की अनुशंसा की है। नौ से 18 मई तक दी दवा से कई मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हुए।
– डॉ. गिरेन्द्र पाल, चेयरपर्सन, होम्योपैथी विश्वविद्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो