सीबीएसई स्कूलों में शुरू किया आर्ट इंटिग्रेटेड प्रोजेक्ट

राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया प्रोजेक्ट, राज्यों के बनाए ग्रुप, राजस्थान के साथ होगा असम

By: MOHIT SHARMA

Updated: 16 May 2020, 02:09 PM IST

जयपुर। सीबीएसई ने राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए इस साल से वर्तमान सत्र में एक नया प्रयोग किया है। देशभर के सभी सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 1 से 10 तक के विद्यार्थियों के लिए आर्ट इंटिग्रेटेड प्रोजेक्ट वर्क शुरू किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने टवीट कर इसकी जानकारी भी दी है। उन्होंने बताया कि एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए यह किया गया है। इससे विद्यार्थियों की सीखने की क्षमता बढ़ेगी। अब हर विद्यार्थी को इसी सत्र से कम से कम एक आर्ट इंटिग्रेटेड प्रोजेक्ट वर्क लेना होगा।
इस प्रोजेक्ट वर्क को शुरू करने के पीछे देश की संस्कृति को जानना है। इसमें विद्यार्थियों को किसी भी एक विषय पर अपनी प्रस्तुति तैयार करनी होगी। इसके लिए अलग—अलग ग्रुप बनाए जाएंगे। एक ग्रुप में 4 से 5 सदस्य हो सकते हैं।

ऐसे बनेंगे ग्रुप
इस योजना में एक राज्य को दूसरे राज्य की संस्कृति के बारे में बताना होगा और प्रोजेक्ट वर्क तैयार करना होगा। राजस्थान के साथ असम को जोड़ा गया है। जम्मू काश्मीर के साथ तमिलनाडू, वेस्ट बंगाल के साथ लद्दाख, पंजाब के साथ आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश के साथ केरला, उत्तराखंड के साथ कर्नाटक, हरियाणा के साथ तेलंगाना, गुजरात के साथ छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के साथ उड़ीसा, गोवा के साथ झारखंड, दिल्ली के साथ सिक्किम, मध्यप्रदेश के साथ मणीपुर और नागालैंड, उत्तर प्रदेश के साथ अरुणाचल प्रदेश और मेघालय, बिहार के साथ त्रिपुरा और मिजोरम, चंडीगढ़ के साथ दादरा और नागर हवेली, पूण्डुचेरी के साथ दमन और दीयू, लक्ष्यदीप के साथ अंडमान और निकोबार को ग्रुप में जोड़ा गया है।

MOHIT SHARMA
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned