scriptसोशल डिस्टेंसिंग के साथ कला को प्रोत्साहन देने पर जोर | Art will be promoted with social distance in lockdown | Patrika News

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कला को प्रोत्साहन देने पर जोर

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2020 02:05:41 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

लोक कलाकारों के लिए मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना जैसी स्कीम लागू

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कला को प्रोत्साहन देने पर जोर

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कला को प्रोत्साहन देने पर जोर

जयपुर। दक्षिण एशिया में कला सम्पदा क्षेत्र में सक्षम समुदाय (रेजीलियेंट कम्यूनिटी) विकसित करने के उद्देश्य से यूनेस्को इंडिया और बांग्लानाटक डॉट कॉम का संयुक्त वेबीनार ‘ResiliArt’ आयोजित किया गया।
पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा ने बताया कि कोरोना जैसी आपदा से उत्पन्न चुनौतियों का रचनात्मक रूप से मुकाबला करते हुए काम करने के नए-नए तरीके इजाद करने होंगे। लॉकडाउन तथा सोशल डिस्टेंसिंग होने की वजह से साल के अंत तक इवेंट तो सम्भव नहीं हो सकते हैं, लेकिन डिजिटल इवेंटस और कंसर्ट आयोजित किए जा सकते हैं। इसी कड़ी में राजस्थान के पारम्परिक लोक कलाकारों के लिए मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना जैसी स्कीम लागू की गई। इसमें कलाकारों ने सोशल मीडिया पर अपनी उम्दा पेशकश भेजी, जिनको विभाग के यू ट्यूब चैनल पर प्रसारित किया गया। इसके माध्यम से अधिकतम लोक कलाकारों को वित्तीय सहायता पहुंचाई गई। इसके अलावा संगीत के क्षेत्र में ऑनलाइन कंसर्ट भी आयोजित किए गए।
कलाकारों की कला को डिजिटल प्लेटफ ॉर्म पर प्रोत्साहित कर सहायता देने के साथ-साथ 15 दिवसीय कला कैंप आयोजित कर कलाकृतियों की ऑनलाइन प्रदर्शनी आयोजित की गई।
पर्यटन के क्षेत्र में लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयत्न किया जा रहा है। गुहा ने बताया कि जून माह की शुरुआत में किलों व संग्रहालयों में प्रवेश निशुल्क कर स्थानीय पर्यटन को प्रोत्साहित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो