scriptभीतर के आर्टिस्ट को पहचानें | artist | Patrika News

भीतर के आर्टिस्ट को पहचानें

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2020 05:18:59 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

इस नकारात्मक दौर में पॉजिटिविटी के लिए आर्ट से कर सकते हैं दोस्ती।

कोरोना संक्रमण के इस दौर में जब जीवन पर हर तरफ से नकारात्मकता हावी है, तनाव और एंजाइटी ने सभी को परेशान कर रखा है। ऐसे में निगेटिविटी से बचने के लिए आप आर्ट का सहारा ले सकते हैं। इस आर्ट के भी कई रूप हो सकते हैं जैसे डांस, म्यूजिक, पेंटिंग, गार्डनिंग, डीआईवाई, राइटिंग और कुकिंग आदि। तो देर किस बात की, अपनी व्यस्त दिनचर्या से थोड़ा समय इन टास्क के लिए निकालिए और खोज लीजिए अपने भीतर छिपे उस कलाकार को।
नेचर कोलाज बनाकर अच्छा महसूस करें : फोटोग्राफी करना पसंद है तो अपने आसपास के फूल-पौधों, पत्तियों, पक्षियों और जानवर आदि की तस्वीरें खींचें और इन्हें किसी कोलाज के लिए सहेजें। चाहें तो एक इंस्टाग्राम पेज बनाकर इन्हें पोस्ट भी कर सकते हैं। इससे शौक भी पूरा होगा और आपको अपनी आर्ट को शोकेस करने का एक मौका भी मिल जाएगा।
नेल आर्ट करें: नेल आर्ट की शुरुआत मौजूदा नेलपॉलिश की कलेक्शन से ही कर सकती हैं। स्ट्रिपिंग टेप, डोटिंग टूल्स और लाइन ब्रशेस से आप नेल्स पर अपनी पसंद का कोई भी डिजाइन बनाएं।
टीशर्ट से बैग बनाएं : टीशर्ट पुरानी हो चुकी है तो उससे बैग बनाएं। टीशर्ट की स्लीव्स को हटाकर इसे आयताकार काट लें। अब स्लीव्स से कपड़ा लेकर स्ट्रेप बनाएं और पुरानी जींस की पॉकेट को बैग में आगे की ओर सिल दें।
मेकअप आर्टिस्ट : हो सकता है कि आपके भीतर एक अच्छा मेकअप आर्टिस्ट छिपा हो। तमाम वीडियो के जरिए मेकअप की ट्रिक सीखी जा सकती हैं। सोशल मीडिया पर चल रहे मेकअप चैलेंजेज से भी अपने हुनर को सामने ला सकती हैं।
ओरिगेमी भी बढिय़ा : पेपर फोल्डिंग आर्ट ओरिगेमी आपके धैर्य को मजबूत बनाएगी। पेपर पर तरह-तरह के फोल्ड बनाकर आप उन्हें अलग-अलग नाम दे सकते हैं जैसे रैबिट ईयर, पेटल फोल्ड और स्क्वैश फोल्ड आदि। यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर ऐसे कई ट्यूटोरियल मौजूद हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो