कलाकार और आईएएस अधिकारी मुग्धा सिन्हा की बॉटल आर्ट पर पहली सोलो एग्जिबिशन


जेकेके में बॉटल आर्ट और फ्रीहैंड मंडाला पर होगा आगाज

By: Rakhi Hajela

Published: 07 Apr 2021, 06:08 PM IST



जयपुर 7 अप्रेल।
जवाहर कला केंद्र की सुकृति गैलरी में गुरुवार से 14 अप्रैल तक बॉटल आर्ट और फ्रीहैंड मंडाला आर्ट एग्जिबिशन का आयोजन किया जा रहा है। एग्जिबिशन का उद्घाटन गुरुवार शाम 4.30 बजे होगा। आमजन के लिए 8 अप्रेल को एग्जिबिशन देखने का समय शाम 5 से शाम 6 बजे रखेगा। इसी प्रकार से 9 अप्रेल से 14 अप्रेल तक आमजन के लिए एग्जिबिशन देखने का समय प्रतिदिन सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा। पहली एग्जिबिशन बॉटल आर्ट पर है जिसका विषय बॉटल इज कैनवस है और दूसरी एग्जिबिशन मेडिटेटिव मंडाला है। यह एग्जिबिशन सीनियर आईएएस अधिकारी और कलाकार मुग्धा सिन्हा की ओर सेआयोजित की जा रही है। बॉटल इज कैनवस उनकी बॉटल आर्ट की पहली सोलो एग्जिबिशन है।
इस एग्जिबिशन का विचार उनके दिमाग में तब उत्पन्न हुआ जब उन्हें पेंट करने का मन हुआ और कैनवास उपलब्ध नहीं होने पर उन्होंने खाली और पुरानी बोतलों पर पेंटिंग करना शुरू किया। यह सर्कुलर अर्थव्यवस्था और सस्टेनेबल पर्यावरण की अवधारणा को भी बढ़ावा देता है। अपने आर्ट द्वारा वे यह संदेश देना चाहती हैं कि जिंदगी ने जो हमें दिया है, उससे हमें सर्वश्रेष्ठ बनाने का प्रयास करना चाहिए, किसी भी वस्तु को पहले से बेहतर स्थिति में छोडऩा, विपत्ति या किसी चीज की कमी को अवसर और प्रचुरता में परिवर्तित करने का प्रयास करना चाहिए। बोतल एक कैनवास और संदेश दोनों है।
मुग्धा सिन्हा ने यह कला स्वयं से सीखी है। उन्हे कांच की बोतलों पर पेंट करनाा पुराने कुकी के टिन जार को फिर से उपयोग के लिए तैयार करना और पुराने बैग्स पर चित्रकारी करना बेहद पसंद है। वे फ्रीहैंड मेडिटेटिव मंडाला पर डूडलिंग, कांच की बोतलों पर चाकू से कलाकारी, कैनवास पर पेंटिंग और स्टैन ग्लास पेंटिंग भी करती हैं। हाल ही में उन्होंने एम्ब्रॉयडरी आर्ट पर अपना हाथ आजमाना शुरू किया है और सुई.धागा आर्टवर्क में भी उनकी रुचि बढ़ी है। उनकी पहली ग्रुप एग्जिबिशन द नोट्स वर्ष 2008 में जेकेके में आयोजित की गई थी, जिसमें उनके द्वारा किए गए स्कैच कार्य को प्रदर्शित किया गया था। उसके बादए उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आर्ट एग्जिबिशन में भी हिस्सा लिया। वे लेडी श्री राम कॉलेज,जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी नई दिल्ली और बर्कली यूनिवर्सिटी, कैलिफोर्निया, यूएसए की पूर्व छात्रा हैं।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned