scriptartist community The Circle#workshop# | पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण पेपरमेशी आर्ट: हिम्मत सिंह | Patrika News

पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण पेपरमेशी आर्ट: हिम्मत सिंह

Workshop organized for artist community The Circle- पर्यावरण और पेपर रिसाईक्लिंग की दृष्टि से पेपरमेशी आर्ट अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्राचीन काल में यह आर्ट हमारी दैनिक जीवन शैली का एक हिस्सा था।

जयपुर

Published: January 15, 2022 08:29:18 pm


आर्टिस्ट कम्यूनिटी 'द सर्किल' के लिए हुआ वर्कशॉप का आयोजन
जयपुर। पर्यावरण और पेपर रिसाईक्लिंग की दृष्टि से पेपरमेशी आर्ट अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्राचीन काल में यह आर्ट हमारी दैनिक जीवन शैली का एक हिस्सा था। शनिवार को पेपरमेशी आर्टिस्ट, हिम्मत सिंह ने यह बात आर्टिस्ट कम्यूनिटी 'द सर्किल' के लिए आयोजित दक्षिण भारत के पुडुचेरी की पारम्परिक तिरुकनूर पेपरमेशी आर्ट वर्कशॉप में कही। रूफटॉप एप की ओर से आयोजित और राजस्थान स्टूडियो की ओर से प्रस्तुत इस वर्कशॉप का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव सेलिब्रेटिंग इंडिया एट 75 के तहत किया गया। उन्होंने आगे बताया कि इस पेपरमेशी से बने बर्तनों में अनाज, आटे, दालों के स्टोरेज में काम लेते थे। पेपरमेशी से डिकोरेटिव प्रोडक्ट,पूजा एवं किचन के सामान भी बनाएजाते हैं।
वर्कशॉप में पेपरमेशी प्रोक्डट्स बनाने का तरीका बताया।
पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण पेपरमेशी आर्ट: हिम्मत सिंह
पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण पेपरमेशी आर्ट: हिम्मत सिंह
स्कल्प्चर प्रदर्शनी 'गेज' में नारी मन को समझने का प्रयास
जब एक औरत सड़क पर चलती है तो वह कई नजरों से गुजऱती है। नजर. एक ऐसा शब्द है जिसके कई पर्यायवाची मिलेंगे किन्तु सबसे महत्वपूर्ण इससे बनता है नजरिया। अगर हम गौर करे तो पाएंगे प्रजा राजा की तरफ देखती है सम्मान और उम्मीद के साथ। वहीं एक पिता देखता है पुत्र की तरफ गर्व और स्नेह के साथए एक माँ की नजरों में भी अपने बच्चों के लिए होता है प्रेम। तो आपने सोचा है कि आखिर राह चलती औरतों की तरफ देखने के ऊपर सवाल क्यों? आखिऱ उन नजऱों में ऐसा क्या है, जो असहनीय है, तक़लीफ़देह है?
एक लड़की के पिता होने और एक पुरुष के रूप में नागाजी अपनी मूर्तियों और कलाकृत्यों के माध्यम से एक महिला आकृति के सामाजिक निर्माण को दर्शाने का प्रयास किया है। उनके इसी प्रयास को प्रदर्शित किया गया जवाहर कला केंद्र के सुकृति आर्ट गैलेरी में। यहां उनकी प्रदर्शनी 'गेज' को क्यूरेट किया है आयुषी सोनी ने।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंबेमिसाल करियर, हैरान कर देने वाला है विराट कोहली का टेस्ट कप्तानी रिकॉर्डYouTube ला रहा नया फीचर: अब बिना बिना डाटा के हर सप्ताह खुद डाउनलोड होंगे 20 वीडियोSBI ने बढ़ाई फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर, जानिए क्या है नई दरें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.