scriptArtists of Jaipur Art Summit#Seven Day International Sculpture Camp# | Artists of Jaipur Art Summit ने जीवंत किया मूर्तिशिल्पों का अनूठा संसार | Patrika News

Artists of Jaipur Art Summit ने जीवंत किया मूर्तिशिल्पों का अनूठा संसार

ये महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले का दापोली गांव है। दूर दूर तक नजर दौड़ाने पर दिखाई देते हैं वहां के खास पत्थर लैटेराइट को तराशते मूर्तिकार। पत्थर सख्त हैं, इन्हें हथौड़े, छैने और ड्रिलर के माध्यम से तोड़ते कलाकारों को देखकर ये अहसास हो रहा है कि सृजन के लिए विखंडन जरूरी है, जब तक कुछ टूटेगा नहीं नया कैसे बनेगा। ये कलाकारों के हुनर का ही कमाल है कि वो पत्थरों पर फूलों की तरह कोमल अनुभूतियां उकेर रहे हैं।

जयपुर

Published: March 31, 2022 05:32:22 pm


लैटेराइट पत्थर पर मूर्तिकार पहली बार उकेर रहे कई दिलकश अनुभूतियां
3 अप्रेल को अन्तराष्ट्रीय कला ग्राम के शिलान्यास से होगा कैंप का समापन
जयपुर।
ये महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले का दापोली गांव है। दूर दूर तक नजर दौड़ाने पर दिखाई देते हैं वहां के खास पत्थर लैटेराइट को तराशते मूर्तिकार। पत्थर सख्त हैं, इन्हें हथौड़े, छैने और ड्रिलर के माध्यम से तोड़ते कलाकारों को देखकर ये अहसास हो रहा है कि सृजन के लिए विखंडन जरूरी है, जब तक कुछ टूटेगा नहीं नया कैसे बनेगा। ये कलाकारों के हुनर का ही कमाल है कि वो पत्थरों पर फूलों की तरह कोमल अनुभूतियां उकेर रहे हैं। ये मनमोहक दृश्य जीवंत हो रहा है जयपुर आर्ट समिटष् की ओर से महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले के दापोली गांव मे आयोजित किए जा रहे सात दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय स्कल्पचर कैंप के दौरान। भारत और श्रीलंका व नेपाल सहित कुल 21 कलाकार पहली बार यहां के लैटेराइट पत्थर को कला की अभिव्यक्ति का माध्यम बना रहे हैं। इनमें जयपुर के कलाकार भी शामिल हैं। स्कल्पचर कैंप के संयोजक शैलेन्द्र भट्ट ने बताया कि 3 अप्रेल को यहां दुनिया के पहले अन्तरराष्ट्रीय कला ग्राम के शिलान्यास के साथ इस कैंप का समापन होगा।
होले होले आकार ले रहा है मूर्तिकारों का सृजन
कला में जहां इन दिनों अमूर्तन शैली को बढ़ावा दिया जा रहा है वहीं यहां मौजूद कलाकार आज के समकालीन समाज में व्याप्त अनुभतियों को यथार्थ रूप में जीवंत कर रहे हैं। हंसराज चित्रभूमि अपनी अनूठी कला के जरिए दुनिया में खासा नाम कमाने वाले मूर्तिकार स्वर्गीय सरोज जैन की कला से प्रेरणा लेकर मूर्तिशिल्प का सृजन कर रहे हैं। वो सरोज जैन की शैली का अनुसरण करते हुए खिड़की से दुनिया की खूबसूरती को निहारते बच्चे का मूर्तिशिल्प बना रहे हैं। हंसराज का ये मूर्तिशिल्प कला ग्राम के स्कल्पचर कोर्ट के मुख्य द्वार पर स्थापित किया जाएगा।
दीपिका दास का 7 फुट उंचा मूर्तिशिल्प आज के समाज में परेशानियों से घिरे इंसान के मनोभाव दर्शा रहा है। दीपिका परेशानियों को कैक्टस का रूप देकर उनसे घिरे इंसान के चेहरे को उकेर रही हैं। वहीं सुरेश कुंभकार ने पल-पल बदलती इनसानी फितरत को एक गिरगिट के माध्यम से दर्शाने की बेहतरीन पहल की है। नेपाल की ढोलमा भी अपने कोमल हाथों से इन कठोर शिलाओं को तराश कर उन्हें फूलों की मानिंद कोमल बनाने में लगी हुई हैं। वो इन पर फूलों का कम्पोजिशन तैयार कर रही हैं। योगेश प्रजापति अपने सृजन के माध्यम से समाज में समृद्धि की कामना कर रहे हैं, इस सोच को ध्यान में रखते हुए वो समृद्धि के प्रतीक वैदिक शैली के हाथी का करीब छह फुट ऊंचा स्कल्पचर बना रहे हैं।
 Artists of Jaipur Art Summit ने जीवंत किया मूर्तिशिल्पों का अनूठा संसार
Artists of Jaipur Art Summit ने जीवंत किया मूर्तिशिल्पों का अनूठा संसार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.