scriptजानिए किस योजना में कितने सस्ते होंगे आवासन मंडल के मकान | Ashok Gehlot Rajasthan Housing Board House Cheaper: 45 Percent | Patrika News

जानिए किस योजना में कितने सस्ते होंगे आवासन मंडल के मकान

locationजयपुरPublished: Jul 15, 2019 08:48:44 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

बजट (Budget) में घोषणा के साथ ही अशाेक गहलाेत (Ashok Gehlot) सरकार राजस्थान आवासन मंडल (Rajasthan Housing Board) के मकानों की दरों (House Rates Cheaper) को घटाने में जुट गई है। बोर्ड मीटिंग में करीब 6800 मकानों को सस्ता करने का प्रस्ताव सरकार को भिजवाया गया है। जयपुर की मानसरोवर (Massarover) योजना में खुली बिक्री योजना के तहत इसी महीने आवासों का बेचान किया जाएगा, लेकिन इसमें कोई छूट का प्रस्ताव नहीं है। इस योजना में करीब 100 आवास अनिस्तारित पड़े हुए हैं

Rajasthan Housing Board

जानिए किस योजना में कितने सस्ते होंगे आवासन मंडल के मकान

जयपुर। बजट में घोषणा के साथ ही मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत ( CM Ashok Gehlot ) सरकार आवासन मंडल ( Rajasthan Housing Board ) के मकानों की दरों को घटाने में जुट गई है। बोर्ड मीटिंग में करीब 6800 मकानों को सस्ता करने का प्रस्ताव सरकार को भिजवाया गया है। जयपुर की मानसरोवर योजना में खुली बिक्री योजना के तहत इसी महीने आवासों का बेचान किया जाएगा, लेकिन इसमें कोई छूट का प्रस्ताव नहीं है। इस योजना में करीब 100 आवास अनिस्तारित पड़े हुए हैं। इसी तरह घरौंदा व चिनाब योजना में कोई छूट नहीं दी जाएगी।
इनमें सर्वाधिक छूट कोटा की छीपाबड़ौद आवासीय योजना में है। इस योजना में बोर्ड ने 45 प्रतिशत तक छूट का प्रस्ताव दिया है। इस योजना में 200 से ज्यादा मकान हैं, जिनका निर्माण 2006 में भाजपा सरकार के समय हुआ था। अब तक योजना में केवल दो ही आवासों के कब्जे दिए गए हैं। जयपुर प्रताप नगर में एक हजार आवासों को खुली बिक्री के जरिए बेचा जाएगा। इन आवासों पर शून्य से 30 प्रतिशत तक छूट की योजना है। इनमें ईडब्ल्यूएस, एलाईजी, एमआईजी और एचआईजी के फ्लैट शामिल हैं। यह आवास प्रताप अपार्टमेंट, चिनाब, झेलम, गोदावरी, गोमती, साबरमती, सरस्वती अपार्टमेंट, मेवाड़, बनास, सरयू सहित अन्य योजनाएं शामिल हैं।
फिर भी 2100 नए आवास लाने की तैयारी
बोर्ड के बरसों से खाली पड़े 22 हजार आवासों का निस्तारण नहीं हो पा रहा है, इसके बाद भी 2100 नए आवासों की योजनाएं लाने की तैयारी की जा रही है। इनमेंजयपुर के इंदिरा गांधी नगर के सेक्टर 7 में दो और प्रताप नगर के सेक्टर 26 में 2 व सेक्टर 3 में एक जगह पर बहुमंजिला प्रोजेक्ट लाने की तैयारी है। यहां पर मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत यहां ईडब्ल्यूएस और एलआईजी कैटेगिरी के फ्लैट बनाए जाएंगे।

ये हैं छूट के प्रस्ताव
गोदावरी अपार्टमेंट ईडब्ल्यूएस-14 प्रतिशत
गोदावरी जी प्लस थ्री में एमआईजी-25 प्रतिशत
सतलुज में जी प्लस थ्री-26 से 30 प्रतिशत
प्रताप अपार्टमेंट-30 प्रतिशत
झेलम अपार्टमेंट में एमआईजी (ए) -12 से 25 प्रतिशत
गोमती अपार्टमेंट-16 प्रतिशत
साबरमती अपार्टमेंट-20 प्रतिशत
झेलम एमआईजी (बी)-14 प्रतिशत
सरस्वती अपार्टमेंट-15 प्रतिशत
नर्मदा अपार्टमेंट-20 प्रतिशत
व्यास अपार्टमेंट-18 प्रतिशत
मेवाड़ अपार्टमेंट-22 से 25 प्रतिशत
बनास एवं सरयू अपार्टमेंट-25 प्रतिशत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो