script

‘Donald Trump ने विज़िटर बुक में Mahatma Gandhi की जगह Narendra Modi का नाम लिखा, अफ़सोस है’: Ashok Gehlot

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2020 02:19:20 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

Ashok Gehlot reacts on Donald Trump and Narendra Modi: गहलोत की डोनाल्ड ट्रम्प के दो दिवसीय भारत दौरे को लेकर प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने ट्रम्प दौरे को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है।

Ashok Gehlot reacts on Donald Trump and Narendra Modi

,,

जयपुर।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की डोनाल्ड ट्रम्प के दो दिवसीय भारत दौरे को लेकर प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने ट्रम्प दौरे को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। खासतौर से उन्होंने अपनी नाराज़गी साबरमती आश्रम की विज़िटर बुक में ट्रम्प की ओर से लिखी प्रतिक्रिया में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का ज़िक्र नहीं किये जाने पर नाराज़गी जताई है।

राजधानी जयपुर में मीडिया से बातचीत में सीएम गहलोत ने डोनाल्ड ट्रम्प के साबरमती आश्रम दौरे पर कहा, ”मुझे इस बात का अफसोस है कि मिस्टर ट्रंप साबरमती आश्रम में गए, पुस्तिका में कमेंट लिखे और महात्मा गांधी का नाम तक नहीं लिखा। जो व्यक्ति महात्मा गांधी को मानता ही नहीं है, जिस व्यक्ति की विचारधारा महात्मा गांधी से मिलती ही नहीं है, उनको आप साबरमती आश्रम ले गए और जो कमेंट लिखे जाते हैं वहां महात्मा गांधी का नाम नहीं लिखा, वहां नरेंद्र मोदी जी का नाम लिखा, वो मुझे यहां लेकर आए हैं। ये मैं समझता हूं कि देश की प्रतिष्ठा को ठेस लगी है इस बात को लेकर के ये मेरा मानना है।”

मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिए बगैर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ”महात्मा गांधी का नाम जो ढोंगी बनकर ले रहे हैं, उनकी पार्टी के लोग क्या-क्या कर रहे हैं, उनका कोई विश्वास महात्मा गांधी के अंदर नहीं है, उनकी नीतियों के अंदर नहीं है। इस बात का भी अफ़सोस है।”
11_5.jpg
ट्रम्प ने ये लिखा विज़िटर बुक में-

साबरमती आश्रम से निकलते वक्त अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा। ट्रंप ने विजिटर बुक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने विजिटर बुक में लिखा, “मेरे शानदार दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए, इस बेजोड़ दौरे के लिए धन्यवाद।” विजिटर बुक में ट्रंप ने महात्मा गांधी के बारे में कुछ नहीं लिखा।
दिल्ली में हिंसा को लेकर ये बोले गहलोत-

मुख्यमंत्री गहलोत ने पिछले दिनों दिल्ली में हुए उपद्रव और हिंसा पर भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, ”किसी भी देश की इकोनॉमी वहां के सामाजिक सौहार्द्र पर निर्भर करती है। जिस प्रकार दिल्ली चुनाव में ध्रुवीकरण का कैंपेन चलाया गया, उसका परिणाम है कि उस वक्त तो कामयाब नहीं हो पाए उन लोगों को जनता ने सबक सिखा दिया। पर जो कैंपेन चला जिस रूप में, जिस ढंग से ध्रुवीकरण का चला वो पूरी दुनिया देख रही है।”

गहलोत ने आगे कहा, ”ये मैंने मेरी जिंदगी में पहली बार देखा है कि यूएस प्रेसीडेंट यहां आए हुए हों, कोई राष्ट्राध्यक्ष या प्रधानमंत्री बाहर के मुल्क का आए और जिस मुल्क में जा रहा है वहां आग लगी हुई हो, राज्यों के अंदर भी, जिलों के अंदर भी और राजधानी के अंदर भी। फायरिंग हो रही हो, लोग मर रहे हों, आज तक का इतिहास गवाह है, कि जब भी किसी राष्ट्रपति, राष्ट्राध्यक्ष या प्रधानमंत्री का प्रोग्राम बना और अगर वहां यदि कुछ ऐसी घटनाएं हो गई तो वो प्रोग्राम कैंसिल हो जाते हैं। ये पहली बार मैं देख रहा हूं कि जो सुपर पॉवर है दुनिया की अमेरिका के राष्ट्रपति आ रहे हैं, उसके दरमियान उनको मालूम था कि वहां क्या हो रहा है, धरने चल रहे हैं पूरे मुल्क के अंदर, आग लगी हुई है, यूपी में 15 लोग पहले ही मर गए थे और सब जगह धरने चल रहे थे राजधानी के अंदर, तब भी उनका प्रोग्राम पक्का रहा, कैंसिल नहीं हुआ। और आने के दरमियान में भी जिस प्रकार से कैंपेन चले, आगजनी हुई दिल्ली में और राज्यों में भी धरने चल रहे हैं तो क्या राष्ट्रपति की जो सिक्योरिटी है उनको मालूम नहीं होता है। पल-पल की खबर लगती है उस राष्ट्राध्यक्ष के तमाम लोगों को कि क्या हो रहा है मुल्क के अंदर, तब भी वो आए। उनकी यात्रा के दरमियान सब हुआ और कोई रिएक्शन नहीं है।”

गहलोत बोले, ”अभी तक तो प्रधानमंत्रीजी, गृहमंत्री जी कोई बोल ही नहीं रहे हैं। ये बहुत दुर्भाग्य की बात है कि इतनी बड़ी घटनाएं हो गईं, 10-15 लोग मर गए दिल्ली के अंदर, हो क्या रहा है देश में, किसी को नहीं मालूम है। ऐसी स्थिति में देश चल रहा है जो बहुत ही चिंताजनक स्थिति है। हम तो अपील करना चाहेंगे चाहे कोई पक्ष-विपक्ष हो, चाहे कोई धर्म के लोग हों, जाति के लोग हों, हिंसा का स्थान नहीं होना चाहिए।”

ट्रेंडिंग वीडियो