scriptCM Ashok Gehlot seeks further cuts in excise duty of petrol, diesel | पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर सामने आया सीएम अशोक गहलोत का बड़ा बयान | Patrika News

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर सामने आया सीएम अशोक गहलोत का बड़ा बयान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से और अधिक केन्द्र एक्साइज ड्यूटी कम करने की मांग की है।

जयपुर

Updated: November 04, 2021 01:58:04 pm

जयपुर। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के बाद बुधवार को केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल की दरों में छूट प्रदान की है, जिसके बाद प्रदेश में प्रमुख विपक्षी दल भाजपा के नेताओं ने भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से पेट्रोल डीजल की दरों में वेट कम करने की मांग की थी।

Ashok Gehlot seeks further cuts in excise duty of petrol, diesel

इस पर अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बयान सामने आया है। अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से और अधिक केन्द्र एक्साइज ड्यूटी कम करने की मांग की है। गहलोत ने गुरुवार को ट्वीट करते हुए कहा कि केंद्र की ओर से एक्साइज ड्यूटी करने के साथ ही राज्यों का उसी अनुपात में वेट स्वतः ही कम हो जाता है, फिर भी हमारी मांग है कि महंगाई को कम करने के लिए केन्द्र को और अधिक एक्साइज ड्यूटी कम करनी चाहिए।

गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी कम करने से राज्य का वेट स्वतः ही कम हो जाता है। ऐसे में केन्द्र सरकार की ओर से पेट्रोल पर 5 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल पर है 10 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी कम करने से वेट दर में पेट्रोल पर 1.6 रुपए प्रति लीटर व डीजल पर 2.6 रुपए प्रति लीटर की कमी होगी। इससे राज्य के वेट राजस्व में लगभग 1800 करोड़ प्रति वर्ष की हानि होगी। इस प्रकार राज्य में पेट्रोल 6.8 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 12.6 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा।

सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जिले में जिला प्रशासन, ऑयल कम्पनियों और पेट्रोल पम्पों के सहयोग से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पेट्रोल और डीजल की दरों में कमी का लाभ सीधा आमजन को मिले। हम जानते हैं कि जितनी एक्साइज ड्यूटी केन्द्र कम करेगा, उसी के अनुपात में वेट स्वत ही कम होता है। जैसा कि कल के फैसले से 1800 करोड़ का राजस्व राज्य को कम मिलेगा और 29 जनवरी, 2021 को 2 प्रतिशत वेट राज्य सरकार ने कम किया था तो 1000 करोड़ की राजस्व की हानि हुई थी। इस प्रकार कुल 2800 करोड़ के राजस्व की हानि प्रति होगी। हम प्रारम्भ से ही केन्द्र सरकार को एक्साइज ड्यूटी कम करने का आग्रह करते आ रहे हैं जिससे आमजन को एक्साइज ड्यूटी और वेट में कमी का लाभ एक साथ मिल सके।

गहलोत ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री से आग्रह करूंगा कि एक्साइज ड्यूटी में और कमी करके महंगाई की मार झेल रही जनता को राहत प्रदान करें। हमारी सरकार इससे होने वाली वेट राजस्व की हानि को जनहित में उठाने को तैयार हैं। गौरतलब है कि बुधवार को केंद्र की ओर से एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद प्रदेश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी कमी देखने को मिली है। डीजल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर से नीचे आ गए है। प्रदेश की बात करें तो पेट्रोल की कीमत 111.12 रुपए प्रति लीटर, डीजल की कीमत 95.73 रुपए प्रति लीटर दर्ज की गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.