विभागों से मांगे नए आईडिया, इनोवेशन समेत अन्य जानकारियां

राज्य में संचालित मौजूदा सरकारी योजनाओं ( government schemes ) को कैसे अधिक उपयोगी और किफायती बनाया जाए, इस दिशा में सरकारी स्तर ( state government ) पर कोशिशें शुरू हो गई हैं।

By: Ashish

Published: 05 Dec 2020, 06:01 PM IST

जयपुर
राज्य में संचालित मौजूदा सरकारी योजनाओं ( government schemes ) को कैसे अधिक उपयोगी और किफायती बनाया जाए, इस दिशा में सरकारी स्तर ( state government ) पर कोशिशें शुरू हो गई हैं। इसके साथ ही क्या नवाचार किए जा सकते हैं, इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने अपने सभी सरकारी महकमों से जरूरी सूचनाएं मांगी हैं। आयोजना विभाग ( Planning Department ) के सचिव नवीन जैन ने इस बारे में सभी विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव और सचिव स्तर के अधिकारियों को लिखते हुए इसे टॉप प्रायोरिटी पर लेते हुए जरूरी जानकारियां भिजवाने के लिए कहा है।

आयोजना विभाग ने मुख्य सचिव कार्यालय से मिले निर्देशों के तहत सरकारी विभागों से नए आईडियाज, वर्तमान में संचालित योजनाओं को अधिक उपयोगी बनाने के संशोधित प्रस्ताव के साथ ही प्रस्तावित नवाचारों की जानकारी मांगी है। विभागों को यह जानकारी 9 दिसंबर तक आयोजना विभाग को उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है। गौरतलब है कि सरकारी स्तर पर नए वित्तीय वर्ष के लिए अनुमानित बजट की तैयारियां भी की जा रही हैं। इसके साथ ही सरकारी योजनाओं को अधिक बेहतर बनाने के लिए उनमें क्या सुधार किए जाएं, विभागों से मिलने वाले सुझावों के आधार पर आला स्तर पर इस बारे में कोई निर्णय लिया जा सकता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned