scriptअगर आप हैं सीए स्टूडेंट्स तो यह टेस्ट देने के लिए हो जाएं तैयार | Assessment Test in Articleship | Patrika News

अगर आप हैं सीए स्टूडेंट्स तो यह टेस्ट देने के लिए हो जाएं तैयार

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2018 01:22:16 am

Submitted by:

Aryan Sharma

पहली बार होगा असेसमेंट टेस्ट, आर्टिकलशिप को मजबूत बनाने की कवायद

Jaipur

सीए स्टूडेंट्स को अब आर्टिकलशिप में देना होगा असेसमेंट टेस्ट

जयपुर. सीए स्टूडेंट्स के लिए आर्टिकलशिप सबसे मजबूत कड़ी होती है, लिहाजा विशेषज्ञ स्टूडेंट्स को आर्टिकलशिप पर खास तौर पर ध्यान देने की बात करते हैं। द इंस्टीट्यूट आॅफ चार्टर्ड अकाउंटेट्स आॅफ इंडिया (आइसीएआइ) की ओर से स्टूडेंट्स के लिए आर्टिकलशिप को और मजबूत बनाने का फैसला लिया गया है।
इंस्टीट्यूट से मिली जानकारी के अनुसार नए सत्र से सीए स्टूडेंट्स के लिए आर्टिकलशिप को लेकर एक असेसमेंट टेस्ट कराने का प्रावधान किया गया है, जिसे कमेटी ने पास कर दिया है। इसके तहत अब सीए स्टूडेंट्स को तीन साल की आर्टिकलशिप में पहले और दूसरे साल में एक टेस्ट से गुजरना होगा, जिसका स्कोर मार्कशीट में भी जुड़ेगा। इंस्टीट्यूट के अधिकारियों से मिली जानकारी के तहत नए स्टूडेंट्स को आर्टिकलशिप के साथ पहले और दूसरे साल में एग्जाम देना होगा। पहले साल के स्टूडेंट्स के लिए ये एग्जाम दो घंटे और सेकंड ईयर के लिए तीन घंटे का होगा। साथ ही इसके पहले पेपर की तारीख 26 अगस्त तय कर दी गई है। इंस्टीट्यूट का कहना है कि एग्जाम का प्रारूप इस तरह से तैयार किया गया है जिससे स्टूडेंट की प्रैक्टिकल नॉलेज परखी जा सके। इससे उनकी आर्टिकलशिप ट्रेनिंग मजबूत होगी। एग्जाम का स्टैंडर्डाइजेशन करने के लिए विशेषज्ञों का पैनल भी इंस्टीट्यूट की ओर से बनाया गया है।
होगा ग्रेडिंग सिस्टम
आर्टिकलशिप के लिए होने वाले इस असेसमेंट टेस्ट में स्टूडेंट्स को ग्रेड मिलेगी, जो उनके फाइनल ईयर की मार्कशीट के साथ भी जुड़कर आएगी। इंस्टीट्यूट के सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल के सीकासा चेयरमैन निलेश गुप्ता ने बताया कि मार्कशीट में ग्रेडिंग को जोडऩे से उन्हें इंटरव्यू और जॉब अवसर में फायदा मिलेगा। इस असेसमेंट को करवाने का एक कारण बच्चों को कोचिंग कल्चर से दूर करना भी है। ग्रेडिंग सिस्टम के तहत 80 परसेंट या उससे ज्यादा लाने वाले स्टूडेंट को ए ग्रेड, 60 परसेंट पर बी ग्रेड, 40 से 60 पर सी ग्रेड और 40 परसेंट पर डी ग्रेड दी जाएगी।
सैम्पल पेपर वेबसाइट पर

इस टेस्ट से जुड़े सैम्पल पेपर इंस्टीट्यूट ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस एग्जाम पेपर में ज्यादा वेटेज डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स व इंटर्नल ऑडिट का होगा। वहीं सवाल मल्टीपल चॉइस बेस्ड होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो