scriptआसमान में दिखा सूरज का अद्भुत नजारा, लोग देखकर हुए आश्चर्यचकित, देखिए वीडियो | Astronomical Phenomenon like Ring Around The Sun Seen in Rajasthan Bhilwara | Patrika News

आसमान में दिखा सूरज का अद्भुत नजारा, लोग देखकर हुए आश्चर्यचकित, देखिए वीडियो

locationजयपुरPublished: Jun 04, 2023 07:57:44 pm

Submitted by:

Nupur Sharma

Solar halo : राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में रायला में एक अनोखा खगोलीय नजारा देखने को मिला। जहां सूर्य के चारों ओर एक रिंग जैसा देखा गया।

astronomical_phenomenon_like_ring_around_the_sun_seen_in_rajasthan_bhilwara.jpg

आसमान में दिखा सूरज का अद्भुत नजारा

जयपुर । Solar halo : राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में रायला में एक अनोखा खगोलीय नजारा देखने को मिला। जहां सूर्य के चारों ओर एक रिंग जैसा देखा गया। इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए लोग छतों पर चढ़ गए।

यह भी पढ़ें

बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बूंदाबांदी शुरू, 2 दिन तक 7 संभागों में जमकर होगी बारिश

यह रहस्यमयी अंगूठी भीलवाड़ा और उसके आसपास के इलाकों में कुछ समय के लिए दिखाई दे रही थी। लोगों ने इस नज़ारे को दिख कर इतने आश्चर्यचकित हुए कि नज़ारे को कमरे में कैद किया। जानकारी के मुताबिक 11 से 12:30 बजे तक दिखाई दिया। दरअसल, यह एक तरह की खगोलीय घटना है। सूर्य के चारों ओर एक इंद्रधनुष होता है, जिसे प्रभामंडल कहते हैं। जिसे एक अंगूठी के रूप में दिखाई दिया है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ज्‍येष्‍ठ की पूर्णिमा तिथि पर नक्षत्र खगोलीय घटना भी माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें

पोकरण में 42 एमएम बारिश, लाठी में गिरा विद्युत टॉवर

बदलते मौसम के मिजाज को देखते हुए रविवार को भी सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। बादल छाए रहने और तेज धूप के कारण राजस्थान के कुछ जिलों में गर्मी और उमस हो रही है। इसी बीच अचानक आसमान में रिंग जैसा खगोलीय नजारा दिखा। सूर्य की किरणों से चारों ओर एक घेरा बन गया था। इस नज़ारे को ज्यादा देर तक देखना संभव नहीं है, क्योंकि सूर्य का तेज रोशनी सीधे आँखों पर पड़ती है।

https://youtu.be/fhPj5k3J00w

ट्रेंडिंग वीडियो