scriptचोरों के निशाने पर एटीएम,पुलिस की जांच की धीमि चाल | ATM targeted by thieves | Patrika News

चोरों के निशाने पर एटीएम,पुलिस की जांच की धीमि चाल

locationजयपुरPublished: Aug 04, 2020 09:47:16 am

Submitted by:

vinod sharma

जयपुर. अनलॉक 1 के बाद से एटीएम चोरों के निशाने पर है। राजधानी (ATM targeted by thieves) जयपुर मुख्यालय सहित प्रदेश भर के अनेक जिलों में एटीएम से रुपए चोरी व लूट के लिए तोड़ने का प्रयास किया गया। लेकिन पुलिस एक-दो मामलों को छोड़कर किसी अन्य का खुलासा भी नहीं कर पाई।

चोरों के निशाने पर एटीएम,पुलिस की जांच की धीमि चाल

चोरों के निशाने पर एटीएम,पुलिस की जांच की धीमि चाल

जयपुर. अनलॉक 1 के बाद से एटीएम चोरों के निशाने पर है। राजधानी (ATM targeted by thieves) जयपुर मुख्यालय सहित प्रदेश भर के अनेक जिलों में एटीएम से रुपए चोरी व लूट के लिए तोड़ने का प्रयास किया गया। लेकिन पुलिस एक-दो मामलों को छोड़कर किसी अन्य का खुलासा भी नहीं कर पाई। एटीएम चोरी के मामले में पुलिस का अनुसंधान धीमि गति से चलता है। इस कारण एटीएम से रुपए चोरी करने वालों के हौंसले बुलंद है। जयपुर में झोटवाड़ा थाने इलाके में स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम से 17 लाख रुपए चोरी हो गए थे, जिसकी जांच में बैंक प्रबंधन व पुलिस के उच्च अधिकारी जुट गए हैं। सीसीटीवी फुटेज की जांचने के अलावा पुलिस आगे नहीं बढ़ी है। इससे पहले मुहाना थाना इलाके की एटीएम से 23 लाख रुपए लूटे गए। करधनी में गार्ड को बनाकर लूट का प्रयास किया। पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए टीमों का गठन किया। लुटेरे अभी तक पुलिस की पकड़ से दूर है। ब्रह्रमपुरी में रामगढ़ मोड स्थित एटीएम में चोरी का प्रयास किया गया। मुहाना थाने इलाके की एटीएम से रुपए चोरे होने के मामले के अलावा पुलिस अन्य का खुलासा नहीं कर पाई।
यहां भी तोड़ा गया सुरक्षा लॉक
झोटवाड़ा की खातीपुरा पुलिया पर स्थित पंजाब नेशनल बैंक की एटीएम का मास्टर लॉक खोलकर 17 लाख रुपए चुराने जैसी वारदात का प्रयास विधाधरनगर थाना इलाके की एटीएम में हुआ, लेकिन सायरन बजने से चोर अपने प्रयास में सफल नहीं सका। चोर ने इंडियन बैंक के एटीएम का रात 12 बजे के लगभग एटीएम मशीन के दरवाजे को तोड़ कैश बॉक्स के सुरक्षा लॉक को भी तोड़ था। लेकिन इसी दौरान अलार्म बज गया। जिसकी सूचना बैंक के सुरक्षा ने विधाधरनगर थाना पुलिस को दी गई। पुलिस के पहुंचने से पहले ही नकाबपोश बदमाश एटीएम से भागने में सफल हो गया था।

कर्मचारियों से पूछताछ
इधर झोटवाड़ा की खातीपुरा स्थित पुलिया के एटीएम से 17 लाख 22 हजार रुपए पार होने के मामले में पुलिस ने बैंक के संदिग्ध कर्मचारियों से पूछताछ की। अनुसंधान अधिकारी रडमल ने तकनीकी व कैश शाखा से जुड़े कर्मचारियों के बारे में जानकारी संकलित की तथा दो जनों से पूछताछ भी की गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि वारदात को अंजाम देने वाला आरोपी रुपए डालने वाली एजेंसी या बैंककर्मी भी हो सकती है। आरोपी ने नकाबपोश पहना हुआ था। इस कारण सीसीटीवी फुटेज से ठीक प्रकार से पहचान में नहीं आ रहा है। लेकिन पुलिस की टीम की नजर बैंक के संदिग्ध कर्मचारियों पर ही है। कर्मचारियों से पूछताछ में बैंक में बिना काम के आने वाले लोगों की जानकारी भी जुटाई जा रही है। कर्मचारियों की टेबलों के पास बिना काम के रोजाना खड़े रहने वाले लोगों की सूची भी बनाई जा रही है।

भरतपुर, प्रतापगढ़ में तोड़े गए एटीएम
लॉक डाउन खुलने के बाद नकाब पोश बदमाशों ने प्रतापगढ़, जालौर व भरतपुर में एटीएम तोड़ने का प्रयास किया। भरतपुर जिले के भुसावर कस्बे में नकाबपोश बदमाशों ने एटीएम को तोड़ दिया। लेकिन वहां पर गश्त कर रही पुलिस की वजह से एटीएम को ले जाने में सफल नहीं हुए। इसके अलावा प्रतापगढ़ व जालौर में भी एटीएम में लगे कैमरा, एलईडी स्क्रीन को तोड दिया पर एटीएम के कैश बॉक्स का लॉक नहीं टूटा। जिससे एटीएम को ले जाने में सफल नहीं सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो