scriptATM: Withdrawing Money, Transaction, Interchange Transaction | ATM: 2022 में एटीएम से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा | Patrika News

ATM: 2022 में एटीएम से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा

ATM: जयपुर . साल 2022 से एटीएम से कैश निकालना और भी महंगा होने वाला है। अगले महीने से मुफ्त एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर, एटीएम यूजर्स को अब ज्यादा शुल्क देना होगा।

जयपुर

Updated: December 04, 2021 10:45:14 am

ATM: जयपुर . पैसे निकालने के लिए अब आम आदमी की एटीएम मशीनों पर निर्भरता किसी से छिपी नहीं है। ऐसे में अब बैंक एटीएम मशीनों को भी कमाई का जरिया बनाते जा रहे हैं। जो एटीएम मशीनें शुरू में सुविधा के नाम पर शुरू की गई थीं, उनसे अब पैसे निकालना भी लगातार महंगा होता जा रहा है। साल 2022 से एटीएम एटीएम से कैश निकालना और भी महंगा होने वाला है। अगले महीने से मुफ्त एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर, एटीएम यूजर्स को अब ज्यादा शुल्क देना होगा।
भारतीय रिजर्व बैंक ने जून में 1 जनवरी 2022 से फ्री मंथली लिमिट के बाद कैश और नॉन-कैश एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए चार्ज बढ़ाने की इजाजत दी थी। इस चार्ज को अब और बढ़ा दिया गया है। रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के अनुसार, एक्सिस बैंक या दूसरे बैंकों के एटीएम में फ्री लिमिट के ऊपर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की फीस 21 रुपये प्लस जीएसटी होगी। ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी।
 ATM
ATM
अब तक ग्राहकों को फ्री ट्रांजैक्शन की मंथली लिमिट पार करने पर 20 रुपये का चार्ज और जीएसटी देना होता है। वहीं, अब अगले महीने से 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन प्लस जीएसटी देना होगा। आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी कर बैंकों को चार्ज बढ़ाकर 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन करने की परमिशन दे दी है। साथ ही इंटरचेंज ट्रांजैक्शन फीस में भी इजाफा हुआ है।
बैंकों के एटीएम से फ्री में पांच ट्रांजैक्शन

पहले की तरह अब भी ग्राहकों को अपने बैंकों के एटीएम से फ्री में पांच ट्रांजैक्शन करने की इजाजत मिलेगी। गौर करने की बात है कि इसमें फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन शामिल होंगे। यानी पैसे निकालें या बैलेंस चेक करें , उसे ट्रांजेक्शन मान लिया जाएगा। वहीं, ग्राहकों को मेट्रो शहरों में दूसरे बैंकों के एटीएम से 3 फ्री ट्रांजैक्शन और गैर-मेट्रो सेंटर्स में 5 ट्रांजैक्शन करने की इजाजत दी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Job Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूUP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'अलवर दुष्कर्म मामलाः प्रियंका गांधी ने की पीड़िता के पिता से बात, हर संभव मदद का भरोसाअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !Army Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौतीधोनी का पहला प्यार है Indian Army, 3 किस्से जो लगाते हैं इस बात पर मुहर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.