scriptATM: 2022 में एटीएम से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा | ATM: Withdrawing Money, Transaction, Interchange Transaction | Patrika News

ATM: 2022 में एटीएम से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा

locationजयपुरPublished: Dec 04, 2021 10:45:14 am

Submitted by:

Anil Chauchan

ATM: जयपुर . साल 2022 से एटीएम से कैश निकालना और भी महंगा होने वाला है। अगले महीने से मुफ्त एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर, एटीएम यूजर्स को अब ज्यादा शुल्क देना होगा।

लो जी, अब बिना कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसा, बैंक दे रहे ग्राहकों को एक कदम आगे की सुविधा

लो जी, अब बिना कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसा, बैंक दे रहे ग्राहकों को एक कदम आगे की सुविधा

ATM: जयपुर . पैसे निकालने के लिए अब आम आदमी की एटीएम मशीनों पर निर्भरता किसी से छिपी नहीं है। ऐसे में अब बैंक एटीएम मशीनों को भी कमाई का जरिया बनाते जा रहे हैं। जो एटीएम मशीनें शुरू में सुविधा के नाम पर शुरू की गई थीं, उनसे अब पैसे निकालना भी लगातार महंगा होता जा रहा है। साल 2022 से एटीएम एटीएम से कैश निकालना और भी महंगा होने वाला है। अगले महीने से मुफ्त एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर, एटीएम यूजर्स को अब ज्यादा शुल्क देना होगा।
भारतीय रिजर्व बैंक ने जून में 1 जनवरी 2022 से फ्री मंथली लिमिट के बाद कैश और नॉन-कैश एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए चार्ज बढ़ाने की इजाजत दी थी। इस चार्ज को अब और बढ़ा दिया गया है। रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के अनुसार, एक्सिस बैंक या दूसरे बैंकों के एटीएम में फ्री लिमिट के ऊपर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की फीस 21 रुपये प्लस जीएसटी होगी। ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी।
अब तक ग्राहकों को फ्री ट्रांजैक्शन की मंथली लिमिट पार करने पर 20 रुपये का चार्ज और जीएसटी देना होता है। वहीं, अब अगले महीने से 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन प्लस जीएसटी देना होगा। आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी कर बैंकों को चार्ज बढ़ाकर 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन करने की परमिशन दे दी है। साथ ही इंटरचेंज ट्रांजैक्शन फीस में भी इजाफा हुआ है।
बैंकों के एटीएम से फ्री में पांच ट्रांजैक्शन

पहले की तरह अब भी ग्राहकों को अपने बैंकों के एटीएम से फ्री में पांच ट्रांजैक्शन करने की इजाजत मिलेगी। गौर करने की बात है कि इसमें फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन शामिल होंगे। यानी पैसे निकालें या बैलेंस चेक करें , उसे ट्रांजेक्शन मान लिया जाएगा। वहीं, ग्राहकों को मेट्रो शहरों में दूसरे बैंकों के एटीएम से 3 फ्री ट्रांजैक्शन और गैर-मेट्रो सेंटर्स में 5 ट्रांजैक्शन करने की इजाजत दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो