scriptप्रायश्चित: अपने हिस्से के भोजन में से गरीबों को बांटा | Atonement: Distribute some of its food to the poor | Patrika News

प्रायश्चित: अपने हिस्से के भोजन में से गरीबों को बांटा

locationजयपुरPublished: Apr 01, 2020 06:21:48 pm

उदयपुर जेल में कैदियों की पहल : गरीब बस्तियों में पांच दिन से बांट रहे हैं भोजन व रोटियां
उदयपुर. प्रायश्चित करने का हमें इससे अच्छा मौका नहीं मिल पाएगा। हम एक टाइम का खाना ही खाएंगे, लेकिन बाहर किसी को भूखा नहीं सोने देंगे कोरोना काल में उदयपुर जेल के कैदियों के मन में जब स्वत: ही यह भाव आए तो जेल प्रबंधन ने भी उनकी भावना की कद्र की।


नियमानुसार उन्होंने उनका एक टाइम का खाना तो बंद नहीं किया, लेकिन कैदियों ने अपने खाने में एक-दो रोटी व दाल-सब्जी कम लेते हुए जरुरतमंदों के लिए भोजन इक_ा कर दिया। पिछले पांच दिन से जेल से दोनों टाइम में करीब पांच हजार रोटी, दाल व सब्जी बाहर गरीबों में वितरित की जा रही है। जेल अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह शेखावत के निर्देशन में जेलर मानसिंह, डिप्टी जेलर हेमंत सालवी, आरएसी प्लाटून कमांडर मंगलराम टीम के साथ गोवद्र्धन विलास, इन्द्रा कॉलानी व ओम बन्ना कॉलोनी में भोजन बांट रही है। ये सभी अधिकारी अपने खाते में मैस में 10 से 15 अतिरिक्त डाइट बनवाकर भी वितरित कर रहे हैं।
ऐसे आया विचार
कोरोना संक्रमण काल में कई लोगों के पलायन कर अपने गांव में भूखे-प्यासे लौटने की जब बंदियों को जानकारी मिली तो उन्होंने भी उनके लिए कुछ करने का सोचा। डिप्टी जेलर सालवी ने सभी को एक-एक रोटी कम का सुझाव दिया तो वे इतने खुश हुए कि वे एक टाइम का भोजन ही नहीं करने की बात करने लगे। नियमों का हवाला देकर उनकी भावना की कद्र की गई। अभी कैदी पहले गरीबों के लिए बाहर भोजन भेज रहे हंै फिर वे निवाला तोड़ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो